शनिवार, अप्रैल 4, 2020

जर्मन मंत्री ने हांगकांग के कार्यकर्ता से की मुलाकात, चीन भड़का

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मॉस ने मंगलवार को हांगकांग के दिग्गज कार्यकर्ता जोशुआ वोंग से मुलाकात की थी। चीन ने इस मुलाकात पर क्रोधित हुआ है और कहा कि किसी भी विदेशी मुल्क को चीन के आंतरिक मामले में दखल देने का हक नहीं है।”

बर्लिन में वोंग ने जर्मन अखबार बिल्ड द्वारा आयोजित समारोह में मॉस से मुलाकात की थी। वोंग सोमवार की शाम को बर्लिन पंहुचे थे और कहा कि वह मुक्त चुनावो के लिए जंग लड़ना जारी रखेंगे। जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल ने बीते हफ्ते बीजिंग की यात्रा की थी।

हांगकांग कई हफ्तों से प्रदर्शनों के शिकंजे में जकड़ा हुआ है। शुरुआत में प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ विरोध था और अब हांगकांग की आज़ादी को सुरक्षित रखने पर अधिक फोकस है। हांगकांग ने छात्रो ने स्कूल में मानव श्रृंखला बनाकर प्रदर्शन किया था।

हांगकांग के माध्यमिक स्कूल लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियो के लिए अनुकूल रणभूमि बन गए हैं। नए अकेडमिक वर्ष की शुरुआत से छात्रो ने मानव चेन बनाकर रैलियों में शामिल होना शुरू कर दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुन्यिंग ने कहा कि “जर्मन की वोंग को यात्रा की अनुमति देने और गेर्मानि के विदेश मंत्री से मुलाकात करने की इजाजत देंगे से चीन बेहद असंतुष्ट है और इसका विरोध करता है।”

उन्होंने कहा कि “चीन ने जर्मन पक्ष के समक्ष सख्त विरोध व्यक्त किया है। हांगकांग आंतरिक मामला है और किसी भी विदेशी सरकार, संगठन या व्यक्ति को इसमें दखल देने का अधिकार नहीं है। मर्केल ने बीते हफ्ते अपनी यात्रा में स्पष्ट कहा था कि वह हिंसा का विरोध करती है और एक देश, द प्रणाली का समर्थन करती है।”

उन्होंने कहा कि “हम मदद नहीं कर सकते लेकिन पूछ सकते हैं कि जर्मनी ने जोशुआ वोंग को वहां आने की अनुमति किस मकसद से दी थी और मंत्री मॉस से क्यों मुलाकात हुई?”

हुआ ने कहा कि “चीन जर्मनी से अपने वादों पर कायम रहने और हांगकांग के अलगाववादियों को गलत सन्देश न भेजने का आग्रह किया है। उन्होंने मॉस से अंतरराष्ट्रीय कानून के आधारों का पालन करने और सम्बन्ध के फायदे में कार्य करे और संबंधों को तोड़ने वाला न बनने का आग्रह किया है।”

चीनी शहर के नेता ने मंगलवार को कहा कि “हांगकांग के मामले में विदेशी सांसदों की दखलंदाज़ी बेहद खेदजनक है। हिंसा में वृद्धि शहर में सामाजिक मामलो को हल नहीं कर सकती है।” चीन की मीडिया ने सोमवार को कहा कि हांगकांग चीन का एक अभिन्न भाग है और किसी भी तरीके के अलगाव को कुचल दिया जायेगा।

चीन समर्थित शहर के कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि वांशिगटन के साथ उनकी वित्तीय सहयोग में कोई भी परिवर्तन संयुक्त फायदे को नुकसान पन्हुचाएगी। हांगकांग ने अंदरूनी मामले में किसी भी देश का दखल अत्यधिक अनुचित है। मुझे उम्मीद है कि अब हांगकांग में कोई भी व्यक्ति अमेरिका को कानून पारित करने के लिए नहीं कहेगा।”

 

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -