मंगलवार, अक्टूबर 15, 2019

जर्मन मंत्री ने हांगकांग के कार्यकर्ता से की मुलाकात, चीन भड़का

Must Read

मप्र : भाजपा के बागी विधायक पार्टी दफ्तर पहुंचे

भोपाल, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बागी विधायक नारायण त्रिपाठी मंगलवार को पार्टी दफ्तर पहुंचे और...

चीन गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करेगा

बीजिंग, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के प्रधान ल्यू योंगफू ने हाल ही में...

मारुति सुजुकी ने बीते वित्त वर्ष में सीएसआर पर 154 करोड़ रुपया खर्च किया

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मॉस ने मंगलवार को हांगकांग के दिग्गज कार्यकर्ता जोशुआ वोंग से मुलाकात की थी। चीन ने इस मुलाकात पर क्रोधित हुआ है और कहा कि किसी भी विदेशी मुल्क को चीन के आंतरिक मामले में दखल देने का हक नहीं है।”

बर्लिन में वोंग ने जर्मन अखबार बिल्ड द्वारा आयोजित समारोह में मॉस से मुलाकात की थी। वोंग सोमवार की शाम को बर्लिन पंहुचे थे और कहा कि वह मुक्त चुनावो के लिए जंग लड़ना जारी रखेंगे। जर्मन की चांसलर एंजेला मर्केल ने बीते हफ्ते बीजिंग की यात्रा की थी।

हांगकांग कई हफ्तों से प्रदर्शनों के शिकंजे में जकड़ा हुआ है। शुरुआत में प्रत्यर्पण विधेयक के खिलाफ विरोध था और अब हांगकांग की आज़ादी को सुरक्षित रखने पर अधिक फोकस है। हांगकांग ने छात्रो ने स्कूल में मानव श्रृंखला बनाकर प्रदर्शन किया था।

हांगकांग के माध्यमिक स्कूल लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियो के लिए अनुकूल रणभूमि बन गए हैं। नए अकेडमिक वर्ष की शुरुआत से छात्रो ने मानव चेन बनाकर रैलियों में शामिल होना शुरू कर दिया है। चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुन्यिंग ने कहा कि “जर्मन की वोंग को यात्रा की अनुमति देने और गेर्मानि के विदेश मंत्री से मुलाकात करने की इजाजत देंगे से चीन बेहद असंतुष्ट है और इसका विरोध करता है।”

उन्होंने कहा कि “चीन ने जर्मन पक्ष के समक्ष सख्त विरोध व्यक्त किया है। हांगकांग आंतरिक मामला है और किसी भी विदेशी सरकार, संगठन या व्यक्ति को इसमें दखल देने का अधिकार नहीं है। मर्केल ने बीते हफ्ते अपनी यात्रा में स्पष्ट कहा था कि वह हिंसा का विरोध करती है और एक देश, द प्रणाली का समर्थन करती है।”

उन्होंने कहा कि “हम मदद नहीं कर सकते लेकिन पूछ सकते हैं कि जर्मनी ने जोशुआ वोंग को वहां आने की अनुमति किस मकसद से दी थी और मंत्री मॉस से क्यों मुलाकात हुई?”

हुआ ने कहा कि “चीन जर्मनी से अपने वादों पर कायम रहने और हांगकांग के अलगाववादियों को गलत सन्देश न भेजने का आग्रह किया है। उन्होंने मॉस से अंतरराष्ट्रीय कानून के आधारों का पालन करने और सम्बन्ध के फायदे में कार्य करे और संबंधों को तोड़ने वाला न बनने का आग्रह किया है।”

चीनी शहर के नेता ने मंगलवार को कहा कि “हांगकांग के मामले में विदेशी सांसदों की दखलंदाज़ी बेहद खेदजनक है। हिंसा में वृद्धि शहर में सामाजिक मामलो को हल नहीं कर सकती है।” चीन की मीडिया ने सोमवार को कहा कि हांगकांग चीन का एक अभिन्न भाग है और किसी भी तरीके के अलगाव को कुचल दिया जायेगा।

चीन समर्थित शहर के कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि वांशिगटन के साथ उनकी वित्तीय सहयोग में कोई भी परिवर्तन संयुक्त फायदे को नुकसान पन्हुचाएगी। हांगकांग ने अंदरूनी मामले में किसी भी देश का दखल अत्यधिक अनुचित है। मुझे उम्मीद है कि अब हांगकांग में कोई भी व्यक्ति अमेरिका को कानून पारित करने के लिए नहीं कहेगा।”

 

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

मप्र : भाजपा के बागी विधायक पार्टी दफ्तर पहुंचे

भोपाल, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बागी विधायक नारायण त्रिपाठी मंगलवार को पार्टी दफ्तर पहुंचे और...

चीन गरीबी उन्मूलन के लक्ष्य को साकार करेगा

बीजिंग, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के प्रधान ल्यू योंगफू ने हाल ही में एक संगोष्ठी में कहा कि...

मारुति सुजुकी ने बीते वित्त वर्ष में सीएसआर पर 154 करोड़ रुपया खर्च किया

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान...

पाकिस्तान में विस्फोट, पुलिसकर्मी की मौत, 11 घायल

इस्लामाबाद, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में मंगलवार को अज्ञात आतंकवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में एक...

8वां विश्व पर्यटन आर्थिक मंच मकाओ में आयोजित

बीजिंग, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। 8वां विश्व पर्यटन आर्थिक मंच 14 अक्टूबर को मकाओ में उद्घाटित हुआ। देशी-विदेशी अतिथियों ने कहा कि पर्यटन वैश्विक आर्थिक-व्यापारिक...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -