Sun. Apr 21st, 2024
    जर्मन अर्थव्यवस्था मंत्री ने कहा यूरोपीय संघ की एकता चरमरा रही है

    रूस के खिलाफ तेल प्रतिबंध और रूसी ऊर्जा पर निर्भरता को कम करने के प्रयासों पर विचार करने के लिए एक शिखर सम्मेलन से पहले, जर्मन अर्थव्यवस्था मंत्री रॉबर्ट हेबेक ने चिंता जताई कि यूरोपीय संघ ( European Union) की एकजुटता “टूटने लगी है।”

    सोमवार और मंगलवार को, यूरोपीय संघ के नेता रूस के खिलाफ एक नए प्रतिबंध पैकेज पर विचार करने के लिए इकट्ठा होंगे, जिसमें एक तेल प्रतिबंध शामिल हो सकता है, साथ ही साथ जीवाश्म संसाधनों, विशेष रूप से रूसी गैस पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से एक कार्यक्रम भी शामिल हो सकता है।

    हेबेक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद, हमने देखा कि क्या हो सकता है जब यूरोप एकजुट हो जाता है। कल शिखर सम्मेलन की दृष्टि से, आइए आशा करते हैं कि यह इसी तरह जारी रहे। लेकिन यह पहले से ही उखड़ने और उखड़ने लगा है।”

    शुक्रवार को, यूरोपीय देशों ने पाइपलाइन वितरण की अनुमति देते हुए समुद्री रूसी तेल वितरण को रोकने के लिए एक समझौते को सुरक्षित करने के लिए जल्दबाजी की, हंगरी के समर्थन को जीतने और मास्को के खिलाफ नए दंड को प्राप्त करने के लिए रियायत डिज़ाइन की गई है।

    जर्मनी के सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर मतभेदों के कारण वोटों से दूर रहने के बजाय, हेबेक ने देश से शिखर सम्मेलन में एक स्वर से बोलने का आग्रह किया। उन्होंने अन्य यूरोपीय संघ के देशों से भी इसी तरह एकजुट होने का आग्रह किया।

    हेबेक ने जर्मन हनोवर मेस्से व्यापार मेले के उद्घाटन के अवसर पर कहा, “यूरोप अभी भी अविश्वसनीय आर्थिक शक्ति वाला एक विशाल आर्थिक क्षेत्र है और जब वह एकजुट है, तो वह उस शक्ति का उपयोग कर सकता है।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *