Sat. Feb 4th, 2023
    नेपाल और भारत

    भारत के विदेश मन्त्री एस जयशंकर ने गुरूवार को नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात की थी। वह दो दिनों की यात्रा के लिए काठमांडू में हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि विदेश मंत्री जयशंकर ने शीतल आवास पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात की थी।”

    बुधवार को हिमालय राष्ट्र में आगमन पर जयशंकर ने नेपाल के प्रधानमन्त्री केपी शार्मा ओली के साथ गहन और गर्मजोशी से वार्ता की थी। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की थी इसमें विशेष फोकस वाले क्षेत्र कनेक्टिविटी और आर्थिक साझेदारी, व्यापार, ट्रांजिट, पॉवर, जल संसाधन, संस्कृति और शिक्षा शामिल है।

    आज दोपहर को विदेश मंत्री वापस नई दिल्ली को लौटेंगे। दोनों नेताओं ने काठमांडू में पांचवी जॉइंट कमीशन बैठक की सह अध्यक्षता भी की थी। भारत ने बुधवार को आवास पुनर्निर्माण के लिए नेपाल को 2.45 अरब नेपाली रिपे का चेक दिया है। इन घरो का निर्माण नुवाकोट और गोरखा जिले में बनेगे और यह काठमांडू में पांचवी जॉइंट कमीशन मीटिंग के दौरान रकम दी गयी थी।

    भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक विभाग और डीएफटीक्यूसी नेपाल ने बैठक के पहले ही दिन एक समझौते पर दस्तखत किये थे।

    इन द्विपक्षीय परियोजनाओं में मोतिहारी-अम्लेख्गन्ज पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना, हलाकि रोड के चार सेगमेंट और भूकंप के बाद नवाकोट और गोरखा में निजी आवासों का पुनर्निर्माण शामिल है। समिति ने साथ ही जयनगर-जनकपुर और जोगबनी-बिराटनगर सेक्शन क्रॉस बॉर्डर रेलवे प्रोजेक्ट का निर्माण और बिराटनगर में चेक पोस्ट को जोड़ने पर ख़ुशी जाहिर की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *