Mon. Jun 17th, 2024
    कश्मीर में हुई भारी बर्फ़बारी, अधिकतर जगहों पर बिजली में आई कटौदी

    शनिवार वाले दिन, कश्मीर में भारी बर्फ़बारी देखने के लिए मिली। परिणाम स्वरूप वहां अधिकतर जगहों पर बिजली की कटौदी देखी गयी।

    मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार से शुरू होने वाली हिमपात, आज सुबह तक घाटी के कई भागों में चलती रही। और साथ ही ये भी बताया कि बीते कुछ सालों के मुकाबले इस बार ज्यादा बर्फ़बारी हुई है।

    अधिकारियों ने बताया कि सुबह को श्रीनगर में 10 इंच बर्फबारी देखी गयी और उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट में दो फीट ताजा बर्फबारी देखी गई। अधिकारियों ने कहा कि काजीगुंड में 11 इंच, कोकेरनाग में तीन इंच, पहलगाम में 16 इंच और कुपवाड़ा में 17 इंच बर्फबारी देखी गई।

    ट्रैफिक कण्ट्रोल रूम के एक प्रवक्ता ने बताया कि ज्यादा ऊँची घाटी पर ज्यादा बर्फ़बारी देखी गयी जिसके कारण श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे और उससे जुड़े बाकी रास्तों को बंद कर दिया गया। साथ ही मुग़ल रोड, श्रीनगर-लेह नेशनल हिघ्वत और बदीपोरा-गुरेज़ रोड को भी बंद कर दिया गया। भारी बर्फ़बारी ने श्रीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट की सारी उड़ानों को भी रद्द करवा दिया है।

    बर्फ़बारी के कारण वहा के स्थानीय लोगों की ज़िन्दगी पर भी प्रभाव पड़ा है। यातायात और लोगों के काम करने के तरीके में भी बदलाव देखा गया।

    हालांकि, सुबह से ही घाटी में जिला प्रशासन द्वारा सड़क निकासी का काम शुरू किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि घाटी के अधिकांश इलाके कल रात से बिजली विहीन हैं।

    बर्फबारी के कारण, घाटी में रात का तापमान कल रात बढ़ गया जिसके कारण अत्यंत ठंडी जगह रहने वाले निवासियों को राहत मिली।

    श्रीनगर शहर का पारा, जिसे पिछली रात शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था, शुक्रवार रात माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस तक आकर ठहर गया।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *