दा इंडियन वायर » समाचार » जम्मू कश्मीर नगर निकाय चुनाव के दुसरे चरण के लिए मतदान कल
समाचार

जम्मू कश्मीर नगर निकाय चुनाव के दुसरे चरण के लिए मतदान कल

जम्मू कश्मीर राज्य में नगर निकाय के लिए चार चरणों में कराए जा रहे चुनाव के दुसरे चरण के लिए मतदान बुधवार को होगा।

स्थानिक नगर निकाय के लिए चुनाव 8 अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच चार चरणों में कराए जाने हैं। इस चुनावी प्रक्रिया के पहले चरण के लिए सोमवार को मतदान किया गया। हालाँकि अलगाववादी दलों और आतंकवादी संगठनों के चेतावनियों के चलते कश्मीर घाटी के कई लोगों ने घरमें रहना पसंद किया।

इसकी वजह से चुनाव में कुल मतदाताओं में से सिर्फ 8.3% लोगों ने मतदान किया। लेकिन जम्मू और लदाख इलाके में जनता ने मतदान में हिस्सा लिया। इन इलाकों में 65% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

राज्य के दो प्रमुख राजनीतीक दलों के चुनाव में हिस्सा नहीं लेने के निर्णय के बाद, चुनाव में सुरक्षा के मद्देनजर आतिरिक्त बलों की तैनाती की गयी हैं। स्थानिक प्रशासन के अनुसार बुधवार के दुसरे चरण के मतदान के लिए सभी पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दुसरे चरण के लिए मतदान बुधवार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा।

स्थानिक नगर निकाय चुनाव के दुसरे चरण में राज्य के 13 जिलों के 384 वार्डों के लिए मतदान किया जाना हैं। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, दुसरे चरण के लिए कुल 1,198 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे, जिसमें करीब सौ उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापिस ले लिए हैं।

अब चुनाव के लिए कुल 1,095 उम्मीदवार हैं, उनमें से 65 उम्मीदवारों ने बिना चुनाव लडे जीत दर्ज की हैं। इन उम्मीदवारों में से 61 उम्मीदवार कश्मीर घाटी के हैं। इन उम्मीदवारों के बिना लडे चुनाव जीतने के पीछे दुसरे दलों के ओर से प्रत्याशीओं को चुनाव में नहीं उतारा जाना एक एहम कारण हैं।

कश्मीर घाटी के 70 वार्डों में किसी ने भी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया हैं। दक्षिणी कश्मीर के फ़िरसल म्युनिसिपल कमिटी के 13 वार्डों के लिए भी किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किए हैं। बीरवाह म्युनिसिपल कमिटी के 13 वार्डों में से केवल एक वार्ड के लिए नामंकन प्राप्त हुए हैं।

About the author

प्रशांत पंद्री

प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!