दा इंडियन वायर » राजनीति » छत्तीसगढ़: टाटा प्रोजेक्ट के कारण किसानों से छीनी जमीन लौटायेंगे राहुल गांधी
राजनीति समाचार

छत्तीसगढ़: टाटा प्रोजेक्ट के कारण किसानों से छीनी जमीन लौटायेंगे राहुल गांधी

rahul gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी छतीसगढ़ के दौरे पर थे। वहां उन्होंने साल 2008 में टाटा स्टील प्रोजेक्ट के कारण किसानों से ली गई जमीन को वापस करने का ऐलान किया है। इसके बाद वे शनिवार को बस्तर जिले में आदिवासी किसान सम्मेलन में भाग लेने के लिए जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम में राहुल धुरागांव के भूमि दस्ताजे उन्हें वापस करेंगे।

इसके अलावा वे वन अधिकार प्रमाण पत्र व कृषि ऋण माफी के दस्तावेज भी किसानों को सौपेंगे। बस्तर क्षेत्र में विकास के लिए गांधी ने 21.75 करोड़ रुपये का आवंटन भी दिया है।

ऐसा करके राहुल गांधी चुनाव के समय छतीसगढ़ किसानों से किए वादे को पूरा करेंगे। दिसंबर महीने में कांग्रेस के ओर से जारी घोषणापत्र में भी इसका उल्लेख था।

साल 2008 में सरकार द्वारा 10 गांवों के 1,707 किसानों की 1,764.61 हेक्टेयर जमीन अधिकृत कर ली गई थी। हिंदी भाषी प्रदेशों में किसान हमेशा से बड़ा चुनावी मुद्दा रहे हैं। बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में तीन प्रदेशों (छतीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान) में कांग्रेस सरकार आने के पीछे इसका बड़ा हाथ है। चुनाव प्रचार के दौरान इन मुद्दों पर कांग्रेस खूब बोली थी।

28 जनवरी को ‘किसान आभार रैली’ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक और बड़ा ऐलान कि यदि 2019 लोकसभा चुनाव के बाद उनकी सरकार सत्ता में आई तो गरीबों को ‘न्यूतम मासिक आय की गांरटी’ देकर सभी को औऱ खुश कर दिया है।

बीते विधानसभा चुनाव में कुल 90 में से 68 सीटों पर कब्जा जमाकर कांग्रेस पार्टी ने अपनी जीत सुनिश्चित की। वहीं भाजपा के 15 सीट कम हो गए थे।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!