Thu. Jun 20th, 2024
    yogi aditynath

    लखनऊ, 29 मई (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर विधान सभा प्रांगण जाकर उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

    इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा, “चरण सिंह जमीन से जुड़े नेता थे, जो सदैव किसानों के हितों की रक्षा के लिए अपनी आवाज उठाते थे। किसानों के हित के लिए उनके प्रयासों से राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की स्थापना हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा।”

    उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करना ही चौधरी चरण सिंह के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।

    राज्यपाल ने कहा, “चौधरी चरण सिंह ने स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय सहभाग किया तथा नमक सत्याग्रह में उन्हें छह मास की सजा भी हुई। चौधरी चरण सिंह देश के प्रधानमंत्री एवं दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे। उस समय की राजनैतिक अस्थिरता के कारण वह कम समय के लिए प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने किसानों के हित की रक्षा करने के लिए विपक्ष में रहते हुए भी संघर्ष किया।”

    राज्यपाल ने कहा कि चौधरी चरण सिंह से उनका पुराना परिचय था और उन्हें उनके साथ काम करने का भी सौभाग्य मिला था। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह हमेशा गरीबों और आम आदमी के हित के लिए काम करने का मार्गदर्शन देते थे।

    इस अवसर पर राज्यमंत्री स्वाती सिंह, सांसद सत्यपाल सिंह, मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव (सचिवालय प्रशासन) महेश गुप्ता सहित बड़ी संख्या में अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *