Tue. May 28th, 2024
    विराट कोहली-एमएस धोनी

    इंडियन प्रीमियर लीग 2019, भारत के शोपीस टी 20 टूर्नामेंट के 12वें सीज़न में शनिवार को विशाल भिड़ंत देखने को मिलेगी। इस ओपनिंग मैच में, विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आज चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

    सीएसके अपने पसंदीदा स्टेडियम में वापसी कर रहे हैं। 2017 तक दो वर्षों के लिए प्रतिबंधित, सीएसके को पिछले सीज़न में पुणे में सभी घरेलू मैचों में खेलने के लिए मजबूर किया गया था, लेकिन कावेरी जल विवाद पर विरोध प्रदर्शनों ने बीसीसीआई को चेन्नई के बाहर मैचों को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया।

    सीएसके पिछले सीजन में आईपीएल की पटरी पर लौटने के तुरंत बाद जीत के रास्ते तलाशने में थोड़ा पसीना बहाती दिख रही थी और इस साल भी वह इसी तरह से खेलना जारी रखेगी।

    सीएसके ने पिछले आरसीबी के खिलाफ पिछले  6 मैच जीते है। इससे पहले साल 2014 में आऱसीबी ने सीएसके के खिलाफ मैच जीता था।

    घरेलू टीम के लिए एकमात्र स्पष्ट कमजोरी तेज गेंदबाजी संसाधनों की कमी हो सकती है। लुंगी नगिडी की चोट का एक झटका लगा है, और डेविड विली के टीम में शामिल होने के बाद, शार्दुल ठाकुर और मोहित शर्मा को नई गेंद के साथ जिम्मेदारियों की उम्मीद की जा सकती है। शेन वॉटसन और ड्वेन ब्रावो अन्य सीम गेंदबाजी विकल्प हैं जिन्हें सीएसके कह सकता है।

    सीएसके की ताकत, चेपक की पारंपरिक स्पिन के अनुकूल प्रकृति को देखते हुए, हालांकि उनका धीमी गेंदबाजी विभाग होगा। रवींद्र जडेजा और टीम में एक निश्चितता मानी जा सकती है, जबकि उनके पास दूसरे विकल्प हैं इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, कर्ण शर्मा और हरभजन सिंह होंगे। ताहिर, सेंटनर और फाफ डु प्लेसिस शुक्रवार को सीएसके शिविर में शामिल हो गए है, और हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या उन्हें तुरंत आरसीबी के खिलाफ कार्रवाई में धकेल दिया जाता है।

    बल्लेबाजी विभाद में, केदार जाधव और अंबाती रायडू अपने विश्व कप के स्थान को पक्का करने के लिए अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते है। हालांकि सबकी नजरे दो पसंदीदा घरेलू लड़को एमएस धोनी और सुरेश रैना पर होगी, जो इस मैदान के दो सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है।

    आरसीबी के आकड़ो की बात करे तो पिछले साल एक शानदार शुरुआत के बाद भी उन्हे लीग स्टेज में छठे स्थान पर खत्म करना पड़ा। जिसके बाद विराट कोहली की कप्तानी को लेकर भी सवाल उठने लगे है ऐसे में टीम इस सीजन खिताब के सूखे को खत्म करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

    अगर टीम की गेंदबाजी की बात करे तो आरसीबी के पास अच्छे गेंदबाजी विकल्प है। जिसमें युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन नेगी, गुरकीरत सिंह और वाशिंगटन सुंदर जैसे गेंदबाज शामिल है। पेस गेंदबाजो में नाथन-कुल्टर-नाइल, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज जो विश्वकप की टीम में जगह बनाने के लिए गेंदबाजी में भरपूर योगदान देना चाहेंगे।

    दो टीमों के सबूत पर, यह मैच आरसीबी के बड़े हिटरों और सीएसके के रन कंटेनरों के बीच की लड़ाई बन सकता है। कोहली और एबी डिविलियर्स आरसीबी के बल्लेबाजी के लिए बाहर आने पर सबसे जोर से चीयर करेंगे, लेकिन चेन्नई के आसमान में आतिशबाजी भेजने के लिए शिमरोन हेटमेयर, हेनरिक क्लासेन या कॉलिन डी ग्रैंडहोमे पर भी नजर रहेंगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *