Tue. Jun 18th, 2024
    SHOES polish in mp election

    चुनावी दौर से गुजर रहे राज्यों में उम्मीदवार जीतने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं, बात चाहे चप्पल की मार खाने की हो या बूट पॉलिश करने की।

    तेलंगाना में एक निर्दलीय उम्मीदवार अकुला हनुमंत ने अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं में चप्पल बाटें ताकि अगर वो अपना चुनावी वादा पूरा करने में असफल हो जाए तो मतदाता उन्हें चप्पल से पीट सकें।

    अब मध्य प्रदेश में एक उम्मीदवार द्वारा मतदाताओं का बूट पॉलिश करने की बात सामने आई है। राष्ट्रीय आमजन पार्टी के उम्मीदवार शरद सिंह कुमार का चुनाव चिन्ह ‘जूता’ है। सिंह को जनता का जूता पॉलिश करते हुए देखा गया। उन्होंने कहा कि ‘कोई इस चुनाव चिन्ह को लेने को तैयार नहीं था लेकिन हमने इसे लिया और अब इसे जनता के आशीर्वाद में बदलना चाहते हैं।’

    इससे पहले पूर्व मेयर और कांग्रेस नेता बंदा कर्थिका रेड्डी और अपने पति चन्द्र रेड्डी के साथ टिकट ना मिलने पर दिल्ली में राहुल गाँधी के घर के बाहर धरने पर बैठ गई थी।

    मध्य प्रदेश में वोट 28 नवम्बर को डाले जायेंगे 230 सदस्यीय विधानसभा में 2013 में भाजपा ने 165 सीटें हासिल की थी। शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा पिछले 15 सालों से राज्य की सत्ता पर काबिज है।

    कांग्रेस ने अपने मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है लेकिन कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों को ही पार्टी में मुख्यमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है। कांग्रेस शिवराज सिंह चौहान के 15 सालों के कुशासन को मुद्दा बना कर भाजपा को हारने कि कोशिश में है।

    11 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किये जायेंगे।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *