Tue. May 28th, 2024
    cp-joshi

    शनिवार को चुनाव आयोग ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सीपी जोशी को अपनी टिप्पणी के लिए नोटिस जारी किया है। जोशी को रविवार शाम तक जवाब देना होगा। भाजपा द्वारा चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज कराने के एक दिन बाद नोटिस जारी किया गया। राजस्थान में विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर को होने वाला है।

    राजसमंद जिले के नाथद्वारा से चुनाव लड़ रहे जोशी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नाराजगी के बाद अपनी टिप्पणियों के लिए माफ़ी मांगी ली थी।

    हालांकि, भाजपा ने जोशी की माफ़ी को खारिज कर दिया था और कहा था कि टिप्पणियां भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म का अपमान करती हैं।

    चुनाव आयोग द्वारा जोशी को भेजा गया नोटिस
    चुनाव आयोग द्वारा जोशी को भेजा गया नोटिस

    एक वायरल वीडियों में जोशी ने कहा ‘यह अजीब बात है कि लोधी समुदाय की उमा भारती हिंदू धर्म के बारे में बात कर रही है, नरेंद्र मोदी किसी अन्य धर्म के हैं और वह हिंदू धर्म के बारे में बात करते हैं। इस देश में, किसी को भी धर्म के बारे में पता है।’

    बीजेपी राजस्थान चुनाव संयोजक नाहर सिंह महेश्वरी ने शुक्रवार को जयपुर में एक बयान में कहा कि चुनाव रैली में जाति और धर्म के आधार पर कांग्रेस नेता (जोशी) द्वारा की गई टिप्पणियां आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती हैं इसलिए, चुनाव आयोग के पास एक शिकायत दर्ज कराई गई है।

    महेश्वरी ने कहा ‘जोशी की टिप्पणियों के कारण समाज में सामाजिक अशांति और घृणा फैलने का डर है, इसलिए चुनाव आयोग को ऐसा बयान देने के लिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

    नेताओं की प्रतिक्रिया

    शुक्रवार को, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जोशी को अपने बयान पर अफ़सोस जारी करने को कहा और साथ ही अन्य पार्टी नेताओं से ऐसे बयान देने से बचने के लिए कहा जो समाज के किसी भी वर्ग की भावनाओं को नुकसान पहुंचाते हो।

    बीजेपी मंत्री पीयूष गोयल नें भी सी पी जोशी के इस बयान पर ट्विटर के जरिये निंदा की।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *