Wed. Feb 1st, 2023
    चीन में बनेगी हाई स्पीड रेलवे

    चीन की मीडिया के मुताबिक बीजिंग की सरकार समुन्द्र के अन्दर देश का पहला टनल के निर्माण के लिए तैयार है। इस टनल का निर्माण ज्हेजिंग प्रांत में होगा। सूत्रों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट समुन्द्र का 16.2 किलोमीटर के क्षेत्रफल को घेरेगा और यह हाई स्पीड लाइन लगभग 70 किलोमीटर के क्षेत्रफल को कवर करेगी।

    इस प्रोजेक्ट का निर्माण निम्बो से ज्हौसन तक किया जाएगा। डिजाईन के मुताबिक यहां हाई स्पीड ट्रेन 250 किलोमीटर की रफ़्तार से दौड़ेंगी और इस रफ़्तार के कारण इस इलाके के बीच की दूरी 30 मिनट से 90 मिनट तक कम हो जाएगी। ज्हेजिंग इलाका शंघाई के दक्षिण में स्थित है और यह ऐसा पहला इलाका है जहां चीन हाई स्पीड रेलवे लाइन का निर्माण कर रहा है।

    चीन में हाई स्पीड रेलवे अब 2500 किलोमीटर के एरिया को कवर करेगी और यह विश्व की कुल रेलवे लाइन का 60 प्रतिशत होगा। बीजिंग-शंघाई लाइन दुनिया की सबसे तेज़ लाइन होगी क्योंकि 350 किलोमीटर की रफ़्तार से गंतव्य तक पंहुचेगी। शुरुआत से ही चीन के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में हाई स्पीड ट्रेन एक महत्वपूर्ण तत्व रहा है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *