Thu. Jun 20th, 2024
    रॉकेट लांच

    चीन ने पहली बार बुधवार को समुन्द्र में तैनात जहाज से रॉकेट को सफलतापूर्वक लांच किया है। मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हालिया कदम  चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम की तरह एक कदम था। रिपोर्ट्स के अनुसार पीले सागर में बुधवार दोपहर सेमी सुमेर्सिबल बार्ज के प्लेटफार्म से लॉन्ग मार्च 11 राकेट को लांच किया गया था।

    इस छोटे राकेट को इस तरीके से डिज़ाइन किया गया था कि यह समुंद्री जहाज जैसे मोबाइल लांच साइट्स पर आसानी और तीव्रता से स्थापित किया जा सके। इस रॉकेट में सात सैटेलाइट को भी अंतरिक्ष में भेजा गया है। इससे आंधी तूफ़ान के पूर्वानुमान के लिए समुंद्री सतहों की हवाओं को मापा जा सकता है।

    राकेट के साथ दो कम्युनिकेशन मिसाइल भी भेजी गयी है और इसे बीजिंग की तकनीकी कंपनी चाइना 125 ने तैयार किया था। कंपनी द्वारा वैश्विक डाटा नेटवर्क सर्विस उपलब्ध कराने के लिए सैकड़ों सैटेलाइट को लांच करने की योजना है।चीन ने बीते कुछ वर्षों में अंतरिक्ष कार्यक्रम को सर्वोपरि रखा है।

    चीन और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष ताकत बनने की होड़ जारी है। बीजिंग अगले साल अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण करने की योजना बना रहा है। चीन साल 2030 तक अंतरिक्ष ताकत बनना चाहता है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *