Mon. Mar 4th, 2024
    भारत पाकिस्तान सीमा

    भारतीय सरकार ने सीमा सुरक्षा को लेकर बड़ा कदम उठाया है। चीन और पाकिस्तान की सीमाओं पर अब सैटेलाइट से नजर रखी जायेगी। इससे सही समय पर सीमा पर किसी भी प्रकार की गतिविधि को रोका जा सकेगा।

    जाहिर है पाकिस्तान, चीन और बांग्लादेश की सीमाओं पर आये दिन घुसपैठ की खबरें आती है। चीन और पाकिस्तान के सीमाओं पर कई इलाके ऐसे हैं, जहाँ कठिन परिस्थितियों की वजह से निगरानी करना मुश्किल होता है। लदाख और कश्मीर के कई इलाकों में भारी बर्फबारी की वजह से सेना के जवानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सरकार ने अब इस समस्या का हल भी निकाल लिया है।

    सूत्रों की मानें तो बहुत जल्द पाकिस्तान, बांग्लादेश, चीन और नेपाल की सीमाओं पर हर वक़्त सैटेलाइट से नजर रखी जायेगी। इससे हर समय सीमा पर होने वाली गतिविधियों का सेना को पता चल जाएगा। सरकार के मुताबिक इस काम के लिए दिल्ली में एक ऑफिस भी बनाया जाएगा, जहाँ से सेना तक हर खबर पहुंचा दी जायेगी।

    इस कदम से सेना को बहुत लाभ पहुँच सकता है। एक और जहाँ बर्फ के पहाड़ों पर बिना उपस्थिति के किसी भी तरह की घुसपैठ को रोका जा सकेगा, वहीँ बांग्लादेश सीमा से अवैध घुसपैठियों को भी रोका जा सकेगा। सीमा पर होने वाली हर मिनट की हलचल सेना को पता चल जायेगी।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।