दा इंडियन वायर » विदेश » चीन ने पाकिस्तान को क्षेत्रीय शान्ति के लिए सहयोग का दिया ऑफर
विदेश

चीन ने पाकिस्तान को क्षेत्रीय शान्ति के लिए सहयोग का दिया ऑफर

चीन और पाकिस्तान

चीन ने अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान को क्षेत्रीय शान्ति और स्थिरता बरकरार रखने के लिए मदद की पेशकश की है। जिओ न्यूज़ के मुताबिक चीनी उप विदेश मंत्री कोंग सुन्यो ने इस्लामाबाद की दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान, सेनाध्यक्ष जनरल जावेद कमर बाजवा और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बातचीत की थी।

चीनी मंत्री ने साथ ही विदेश सचिव तहमीना जंजुआ से भी बातचीत की थी। पाक विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक पाक और चीन ने अपनी सदाबहार रणनीतिक सहयोगिक साझेदारी के बाबत बातचीत की थी। साथ ही “पाकिस्तान ने चीन को दृढ सहयोग के लिए धन्यवाद कहा था। उप विदेश मंत्री ने भारत के साथ सभी मसलों को बातचीत के जरिये सुलझाने के बाबत बताया था।”

पाक का सदाबहार दोस्त चीन

चीनी उप विदेश मंत्री ने कहा कि “पाकिस्तान और चीन दोस्त व साझेदार हैं। उन्होंने क्षेत्रीय शान्ति और स्थिरता बरकरार रखने में पाक को चीन का देने को दोहराया।” उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान के लक्ष्यों की भी जानकारी ली थी।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि “चीनी विदेश मंत्री कोंग ने साझा हित, क्षेत्रीय सुरक्षा, द्विपक्षीय सहयोग और भारत व पाकिस्तान के बीच मौजूदा हालात पर चर्चा की थी। उन्होंने क्षेत्रीय शान्ति और स्थिरता को बरकरार रखने में पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की थी।”

हमले के बाद क्षेत्रीय अशांति

14 फरवरी को भारत के जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। जिसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान में स्थित आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

पाकिस्तान पर जवाबी कार्रवाई के बाद चीन ने गुरूवार को कहा कि “सभी देशों को सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए। हम ऐसी किसी भी कार्रवाई का विरोध करते हैं जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के मानकों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषधिकार का उल्लंघन करता हो।”

उन्होंने शान्ति और वार्ता में चीनी प्रयासों के बाबत बताया। उन्होंने कहा कि “दोनों शान्ति और वार्ता के लिए दोनों के साथ करीबी संपर्क साधे हुए था और दोनों ही देशों ने कहा कि वे भी तनाव में बढ़ोत्तरी नहीं करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है की दोनों राष्ट्र बातचीत को तैयार होने और मसले का समाधान करेंगे। चीन हमेशा अपनी भूमिका निभाता रहेगा।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!