Mon. May 29th, 2023
    चीन पाकिस्तान सीपीईसी

    पाकिस्तान के राष्ट्रपति इमरान खान ने इस्लामाबाद दौरे पर आये चीनी नेता से मुलाकात के दौरान समझौतों को मज़बूत और चीन-पाक आर्थिक गलियारा के ढांचे के विकास के लिए मंज़ूरी दे दी है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने सोमवार को कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख से मुलाकात की।

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि नवनिर्वाचित सरकार की चीन के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करना प्राथमिकता है। पाकिस्तान चीन के साथ द्विपक्षीय समझौते को बढ़ाना और सीपीईसी के निर्माण को आगे ले जाना चाहता है।

    उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दोनों राष्ट्रों के संबंधों को मज़बूत करना चाहती है। वे कम्युनिस्ट पार्टी के अनुभवों और सरकार चलाने के विषय में सीखना चाहते हैं। ये दोनों राष्ट्रों की अवाम के हित में होगा।

    कम्युनिस्ट पार्टी के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख ने कहा कि चीन और पाकिस्तान घनिष्ठ मित्र है और चीन पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाएगा।

    चीनी नेता ने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ सीपीईसी परियोजना के विस्तार में भागीदार बनने को तैयार है साथ ही नजदीकी द्विपक्षीय समझौते भी किये जायेंगे।

    चीनी नेता ने कहा की चीन की सत्तासीन कम्युनिस्ट पार्टी पकिस्तक की तहरीक-ए-इन्साफ सरकार के साथ संपर्क और सहयोग करने के लिए तत्पर है। सीपीईसी परियोजना के विस्तार में चीन और पाकिस्तान के नज़दीकी संबंध एक अलहदा किरदार निभाएंगे।

    पाकिस्तान दौरे के दौरान चीनी नेता सीनेट के अध्यक्ष सादिक़ संजारानी कई बैठकों में शरीक हुए। वह विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी और अन्य राजीनीतिक हस्तियों से भी मिले।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *