Sat. Feb 4th, 2023
    अमेरिकी राष्ट्रपति

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प एशियाई दौरे के दौरान चीन पहुंचे है। ट्रम्प की यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए चीन कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। चीन हर तरफ कोशिश में लगा हुआ है कि ट्रम्प व उनकी पत्नी मेलानिया को चीन में किसी तरह की छोटी सी भी परेशानी न हो।

    इसी के मद्देनजर हाल ही में चीन ने डोनाल्ड ट्रम्प के पेईचिंग आने से पहले वहां पर आपातकालीन उपायों के जरिये आसमान से धुंध को हटा दिया। चीन ने आसमान में छाई हुई धुंध की मोटी परत को तकनीक के माध्यम से हटा दिया।

    दरअसल ट्रम्प बुधवार को पेईचिंग पहुंचने वाले थे। इसी के मद्देनजर मंगलवार रात को ही चीन ने अपनी तकनीकों व उपायों के माध्यम से आसमान से धुंध को हटा दिया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि प्रदूषण की वजह से ट्रम्प को कोई दिक्कत न हो।

    जब बुधवार को ट्रम्प पेईचिंग एयरपोर्ट पर पहुंचे तो आसमान बिल्कुल साफ नजर आया। जबकि मंगलवार को आसमान में जबरदस्त धुंध छाई हुई थी। किसी को थोड़ी दूर से भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। लेकिन ट्रंप के पेईचिंग पहुंचने पर सब साफ दिख रहा था। यहां तक कि फोटोग्राफरों ने काफी दूर से भी ट्रम्प की साफ तस्वीरें खींच ली।

    वहीं अगर भारत के दिल्ली राज्य की बात की जाए तो वहां पर कई दिनों से धुंध छाई हुई है। ये प्रदूषण की वजह से है। दिल्ली के लोगों को इस वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन वर्तमान में भारत के पास ऐसी कोई तकनीक व उपाय नहीं है जिससे वो चीन की तरह आसमान से धुंध को साफ कर सके।

    चीन ने इस उपायों के जरिए आसमान किया साफ-

    •  चीन ने गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन को किया बैन
    • स्टील, सीमेंट और कोयला कंपनियों के प्रोडक्शन पर अस्थाई रोक लगाई
    • लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने की सलाह दी
    • आधुनिक तकनीकों व आपातकालीन उपायों से हटाया धुंध
    • एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया गया जिससे पानी की बौछार के साथ डस्ट पार्टिकल्स नीचे आ गए
    • डोनाल्ड ट्रंप जानते है चीन की अहमियत