Sat. Nov 26th, 2022
    चीन ने अमेरिका पर लगाया आरोप: Elon Musk का स्पेसएक्स सैटेलाइट दो बार चीन के स्पेस स्टेशन के पास आया
    एलोन मस्क ( Elon Musk)  की कंपनी स्पेसएक्स ( SpaceX) पर आरोप लगाते हुए चीन (China) ने मंगलवार कहा की स्पेसएक्स की सैटेलाइटें दो बार चीन के स्पेस स्टेशन के पास गयी। चीन का मानना है कि  इससे अंतरिक्षीयो  की सुरक्षा खतरे पड पड़  सकती है. चीन यह शिकायत के साथ संयुक्त राष्ट्र के पास भी जा चुका है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने मगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि एलन मस्क के स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज प्रोजेक्ट के द्वारा लॉन्च किए गए उपग्रहों के साथ टकराव होने की संभावना थी।
    झाओ ने कहा मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूँ कि इस वर्ष ये घटना पहले जुलाई और अक्तूबर में हुई हुयी है. पहले भी दो बार स्पेसएक्स सैटेलाइट लिंक चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के बहुत करीब आई थी। इस दौरान चीनी अंतरिक्षयात्री स्पेस स्टेशन में अपने अभियानों को अंजाम तक पहुँचाने में लगे जुटे थे। उन्होंने कहा कि हमने बाहरी अंतरिक्ष संधि के तहत इस घटना की शिकायत तीन दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र के सचिव से कर दी है । संधि के तहत, बाहरी अंतरिक्ष में चल रही गतिविधियों के लिए सभी संस्थाओं को अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी वहन करनी है ।
     
    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने जो बाहरी अंतरिक्ष के मामलों से संभंधित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में जो दस्तावेज जमा कराये हैं उनके मुताबिक चीन ने घटना की तारीख  एक जुलाई को और दूसरी  घटना की तारीख 21 अक्तूबर बताई है। झाओ ने आरोप लगाया कि अमेरिका इस संधि के प्रावधानों का पालन नहीं कर रहा है और अंतरिक्षयात्रियों के लिए भी एक गंभीर खतरा उत्पन्न कर रहा है। झाओ ने कहा कि अमेरिका को चाहिए कि वह ऐसे मामलों को लेकर सख्त मानक बनाए और जिम्मेदारी से काम करे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *