Wed. Nov 30th, 2022
    चीन डॉक्टर टेस्ट

    दुनिया में चीन को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी पावरफुल माना जाता है। चीन ने कई ऐसे रोबोट बना रखे है जो इंसानों की तरह काम करते है। इंसान की जगह अब रोबोट ने ले ली है। चीन धीरे-धीरे रोबोट को अन्य क्षेत्रों में भी उतारने की सोच रहा है। रोबोट वो सब काम आसानी से कर सकता है जिसे आम इंसान भी करने में सक्षम नहीं हो पाता है।

    हाल ही में चीन के एक रोबोट ने डॉक्टर के टेस्ट में पास होकर सभी को हैरान कर दिया है। इस रोबोट ने राष्ट्रीय स्तर के क्वालिफिकेशन टेस्ट को पास कर लिया है। इतना ही नहीं रोबोट ने इस टेस्ट में काफी अच्छे नंबर भी हासिल किए है। अनहुई क्षेत्र के स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन आयोग ने बताया कि रोबोट ने 456 अंक हासिल किए।

    आम इंसान की तरह दिया एग्जाम

    इस रोबोट को मशहूर चीनी तकनीकी कंपनी आईफ्लाईटेक और शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने मिल कर बनाया है। डॉक्टर बनने के लिए अगस्त में हुई परीक्षा में करीब 5.30 लाख लोग शामिल हुए थे। जिसका रिजल्ट हाल ही में आया है।

    जानकारी के अनुसार इस रोबोट ने आम इंसानों  की तरह की एग्जाम दिया। रोबोट ने परीक्षा हॉल में समय पर पहुंच कर बिना किसी इंटरनेट व सिग्नल के प्रश्नों के जवाब दिए। यहां तक की रोबोट ने ईमानदारी दिखाते हुए नकल भी नहीं की।

    सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि भविष्य में इन रोबोट का प्रयोग अस्पतालों में डॉक्टरों का सहयोग और रोगियों को देखने, रिहायशी क्षेत्रों और घरों में किया जाएगा।

    इस टेस्ट में सामने आया कि रोबोट के पास स्व अध्ययन और समस्या को हल करने की क्षमता में दक्षता प्राप्त है। संभावना है कि आने वाले समय में इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे। जब रोबोट डॉक्टर बनने के लिए परीक्षा पास कर सकता है तो वह लोगों का इलाज भी कर सकता है।