चीन ने कनाडा को दी धमकी , हांगकांग के आंतरिक मामले में न करे दखलंदाज़ी

0
चीन और कनाडा
Flags of Canada and China are placed for the first China-Canada economic and financial strategy dialogue in Beijing, China, November 12, 2018. REUTERS/Jason Lee/Pool
bitcoin trading

चीन ने रविवार को कनाडा को धमकी दी कि हांगकांग में दखलंदाज़ी न करे और यह पूरी तरह चीन का आंतरिक मामला है और इसमें किसी अन्य देश द्वारा दखल की जरुरत नहीं है। इससे पूर्व कनाडा के विदेश मन्त्री चरिस्टिया फ्रीलैंड और ईयू विदेश पालिसी के प्रमुख फेडेरिका मोघेरिणी ने कहा कि हांगकांग में तनाव को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरुरत है।”

कनाडा में चीनी दूतावास ने कहा कि “हम दोहराना चाहते हैं कि हांगकांग का मामला आंतरिक है जिसमे किसी अन्य देश के दखलंदाज़ी नहीं चाहिए चाहे वह संघठन हो या कोई व्यक्ति। एक देश, द्वि प्रणाली चीन के संविधान का भाग है और यह हांगकांग का मूल कानून है, कोई अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं है।”

दूतावास ने कहा कि “चीनी सरकार हांगकांग की नीति की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। चीन की केन्द्रीय सरकार के समक्ष एक देश, द्वि प्रणाली की रक्षा के लिए दृढ़ता, विश्वास और काबिलियत है और हांगकांग में स्थिरता और समृद्धता को कायम रखना है।”

फ्रीलैंड और मोघेरिणी ने इस मामले के समाधान के लिए सभी पक्षों को वार्ता में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संयमता को बरतने और हिंसा को खारिज करना महत्वपूर्ण है और इलाके में तनाव की स्थिति को कम करने के तत्काल कदम उठाना जरुरी है।

बयान में कहा कि दोनों ईयू और कनाडा हांगकांग के उच्च स्तर के की चीन में साथ ही स्वायत्तता का समर्थन करते हैं। हांगकांग में जून के शुरुआत से प्रदर्शनों का दौर जारी है। प्रत्यर्पण विधेयक को अब स्थगित कर दिया गया है जिस्न्हे कंबूनी सुनवाई के लिए चीन भेजे जाने की शंका थी।

प्रदर्शनकारियो और पुलिस के बीच सडको पर संघर्ष हुई थी और इसके बाद से सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हुए थे। करीब 748 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here