दा इंडियन वायर » राजनीति » चीन के अतिक्रमण पर बीजेपी सांसद का कांग्रेस पर निशाना
राजनीति समाचार

चीन के अतिक्रमण पर बीजेपी सांसद का कांग्रेस पर निशाना

भारत की सीमाओं पर चीन की अजीबोगरीब हरकतें चलती रहती हैं। चीन भारत की सीमाओं के आसपास निर्माण कार्य करता रहता है। हाल ही में कुछ फोटो वायरल हुई हैं, जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी कि LAC पर चीन कुछ निर्माण कार्य कर रहा है। चीन अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा से 4.5 किलोमीटर भीतर कोई गांव बसा रहा है। इस मुद्दे पर बीजेपी के सांसद तापीर गाओ ने कांग्रेस पर निशाना साधा है।

उन्होंने राजीव गांधी तक को अपने बयान में शामिल किया। उन्होंने कहा कि चीन कांग्रेस के जमाने से सड़क निर्माण कर रहा है। चीन ने राजीव गांधी के शासन के दौरान भी तवांग में एक घाटी पर कब्जा कर लिया था। इस दौरान सेना प्रमुख ने तत्कालीन कोई योजना बनाई थी लेकिन राजीव गांधी ने उस योजना को अनुमति देने से इंकार कर दिया था। उनके इस बयान पर सियासी हलचल तेज हो गई है।

उन्होंने यहां तक कहा कि चीन का वास्तविक नियंत्रण रेखा के आसपास निर्माण कार्य करना कोई नई बात नहीं है। उन्होंने भारतीय क्षेत्र के तहत मैकमोहन लाइन के भीतर भी कुछ सैन्य अड्डों का निर्माण किया हुआ है। उन्होंने अपने बयान में यह भी कहा कि कांग्रेस की बॉर्डर के दो – तीन सौ किलोमीटर तक रोड न बनाने की जो नीति थी उसी गलती के कारण आज चीन ऐसे प्रयास कर पा रहा है। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी ने चीन तक सड़क का निर्माण करवाया है।

80 के दशक से भारत के की जमीन पर चीन कब्जा करके बैठा हुआ है। तापीर गाओ ने आरोप लगाया कि 80 के दशक से इस तरह की हरकतों के बारे में सरकार या इंटेलिजेंस को शिकायत की गई होगी। उस समय कांग्रेस ने कार्यवाही क्यों नहीं की। उन्होंने कहा कि चीन ने सीमा के पास मिलिट्री बेस, हाइड्रो पावर आदि भी बनाए हुए हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!