Tue. Feb 27th, 2024
    kp sharma

    चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नेपाल की यात्रा से पहले प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली ने पूर्व प्रधानमन्त्रियो और विदेश मामले के विशेषज्ञों के सतह विभिन्न पहलुओं पर बातचीत की थी। बालूवाटर में ओली के आधिकारिक आवास पर चर्चा का दौर जारी है।

    हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट की मुताबिक, शी जिनपिंग की नेपाल की यात्रा से पूर्व सभी मुद्दों पर आंतरिक चर्चा की जा रही है। नेपाल के विदेश मंत्रालय के सलाहकार राजन भट्टाराई ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नेपाल की यात्रा की पुष्टि की थी।

    भट्टाराई ने कहा कि “यह यात्रा दोनों पक्षों के द्विपक्षीय संबंधो के साथ ही जनता से जनता के संबंधो को सौहार्दपूर्ण बनाएगा। उन्होंने बीजिंग के साथ संयुक्त फायदे के विकसित हो संबंधों को भी व्यक्त किया है।” नेपाल-चीन ट्रेन कनेक्टिविटी शी जिनपिंग की काठमांडू यात्रा के दौरान प्राथमिक मुद्दा हो सकता है।

    यह रेल कनेक्टिविटी काठमांडू और तिब्बत के क्यिरोंग को जोड़ने की सार्थकता काफी थी जब साल 2015-16 व्यापार ब्लाक किया गया था। आर्थिक पाबन्दी ने भारत से नेपाल में उत्पादों की आवाजाही को पूर तरह से रोक दिया था और इसने काठमांडू के लिए अन्य विकल्प को मज़बूत कर दिया था।

    नेपाल और चीन रेल कनेक्टिविटी के बाबत पुष्प कमल दहल प्रचंडा की साल 2008 में प्रधानमन्त्री के तौर पर बीजिंग यात्रा से चर्चा की जा रही है। इस मामले को ओली की बीजिंग यात्रा के दौरान भी उठाया गया था।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *