Thu. Jun 13th, 2024
    नेपाल

    नेपाल ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आगमन की तैयारियों को मुकम्मल कर लिया है। नेपाल की सरकार ने राजधानी में नेपाल और चीन के ध्वजों के साथ विभिन्न स्थानो पर स्वागत गेट को स्थापित किया है। साथ ही राजधानी में खम्भों पर शी जिंगपिंग की तस्वीर लगाई गयी है।

    नेपाल में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यात्रा 12 अक्टूबर से शुरू होगी। तय समय के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग शाम को करीब 4:30 बजे राजधानी काठमांडू में लैंड होंगे। शनिवार को शीतल निवास में जिनपिंग नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात करेंगे और उनके लिए रात्री भोज का आयोजन किया जायेगा।”

    जिनपिंग नेपाल के पूर्व प्रधानमन्त्रियो और विपक्षी पार्टी के चेयरमैन शेर बहादुर देबुआ के साथ भी बातचीत करेंगे। शी जिनपिंग रविवार को सुबह पुष्प कमल दहल प्रचंडा से मुलाकात करेंगे और इस दौरान कई समझौतों पर दस्तखत किये जायेंगे। राष्ट्रपति जिनपिंग रविवार को एक बजे चीन की लिए रवाना होंगे।

    जिनपिंग अभी भारत की यात्रा पर है और उन्होंने भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी क साथ मुलाकात की थी। वह बीते दिन दोपहर में चेन्नई पंहुचे थे और महाबलीपुरम में दोनों नेताओं ने महामुलाकत की थी। जिनपिंग और मोदी की यही दूसरी अनौपचारिक मुलाकात थी।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *