दा इंडियन वायर » व्यापार » चाय का निर्यात अप्रैल में 11.5 फीसदी बढ़ा
व्यापार

चाय का निर्यात अप्रैल में 11.5 फीसदी बढ़ा

चाय

कोलकाता, 4 जून (आईएएनएस)| भारत से चाय का निर्यात इस साल अप्रैल में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 11.5 फीसदी बढ़कर 179.3 लाख किलोग्राम हो गया। पिछले साल अप्रैल में भारत ने 160.8 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया था।

कीमतों के मामले में देखें तो इस साल अप्रैल में चाय के निर्यात में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 30 फीसदी का इजाफा हुआ है।

भारत ने इस साल अप्रैल में 401.32 करोड़ रुपये का चाय निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी महीने में देश का चाय निर्यात का मूल्य 308.76 करोड़ रुपये था।

प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, प्रति किलो चाय की कीमत 223.83 रुपये रही जबकि पिछले साल चाय की कीमत 192.01 रुपये थी। इस प्रकार प्रति किलो कीमत में 16.57 फीसदी का इजाफा हुआ।

भारत ने अप्रैल में पाकिस्तान को 8.5 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया, जबकि पिछले साल इसी महीने में पाकिस्तान को 8.3 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात हुआ था।

भारत से इस साल अप्रैल में चीन को 6.4 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया जबकि पिछले साल इसी महीने में 7.3 लाख किलोग्राम किया था।

वहीं, ईरान को इस साल आलोच्य महीने में भारत ने 49.2 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात किया जबकि पिछले साल अप्रैल में महज 16.8 किलोग्राम चाय का ही निर्यात ईरान को हुआ था।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!