दा इंडियन वायर » शिक्षा » ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध
शिक्षा

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध

Essay on solution of global warming in hindi

ग्लोबल वार्मिंग समाधान के बारे में हमारे पर्यावरण और स्वास्थ्य की भलाई के लिए सभी के द्वारा चर्चा किया जाना आवश्यक हैं। लोगों के बीच विशेष रूप से स्कूलों के छात्रों के बीच इस पर चर्चा होनी चाहिए क्योंकि वे भविष्य हैं और ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित समस्याओं को आसानी से समझ और हल कर सकते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, short essay on solution of global warming in hindi (100 शब्द)

कई प्रभावी ग्लोबल वार्मिंग समाधान हैं जो दुनिया भर के लोगों द्वारा गंभीरता से पालन किए जाने पर ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम कर सकते हैं। हमें ग्रीन हाउस प्रभाव को कम करने और इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए विभिन्न स्रोतों से निकलने वाली ग्रीन हाउस गैसों के ताप को कम करना चाहिए। हमें तकनीकी और बिजली की जरूरतों पर निर्भरता कम करनी चाहिए।

हमें ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों (कम ऊर्जा का उपयोग) का उपयोग करना चाहिए, हरियाली परिवहन का मतलब अधिक कुशल जन परिवहन प्रणालियों का उपयोग करना, नवीकरणीय साधनों के उपयोग को बढ़ावा देना, ऊर्जा के प्राकृतिक स्रोत (सौर, पवन, भूतापीय, आदि) और जीवाश्म ईंधन के हमारे उपयोग को कम करता है विशेष रूप से कार्बन जलवायु परिवर्तन और इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए हमें इसका उपयोग बढ़ा देना चाहिए।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, 150 शब्द:

हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सकारात्मक और गंभीरता से सोचना चाहिए और इस विशाल पर्यावरणीय समस्या को हल करने के लिए अपनी आदतों को क्रियाशील बनाना चाहिए। ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन खासकर कार्बन उत्सर्जन को कम करने और ग्लोबल वार्मिंग की गति को कम करने के लिए हमें दैनिक आधार पर अधिक व्यावहारिक होना चाहिए।

हमारी सकारात्मक आदतें हमें और हमारी आने वाली पीढ़ियों को पृथ्वी पर स्वस्थ और सुरक्षित जीवन पाने में मदद करती हैं। ग्लोबल वार्मिंग की समस्याओं को दूर करने के लिए हमें हीट-ट्रैपिंग ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन की मात्रा को कम करना चाहिए। हम रोजाना अनजाने में बुरी आदतों का पालन कर रहे हैं जो ग्लोबल वार्मिंग का बड़ा खतरा पैदा कर रहा है। प्रौद्योगिकियों, बिजली, परिवहन, आदि की हमारी बढ़ती मांग नकारात्मक जलवायु परिवर्तन को उत्तेजित कर रही है और हमारे जीवन को खतरे में डाल रही है।

यह एक काम नहीं है, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसके बारे में सोचें और हल करने के लिए सबसे अच्छा करें। हमें केवल उन सभी चीजों के दुष्प्रभावों को समझने की जरूरत है जो हम अपने घर या कार्यालयों में दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं और सही दिशा में सही कदम का पालन करते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, 200 शब्द:

लगातार बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग का मुख्य कारण मानव निर्मित स्रोतों से विशेष रूप से ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन का असीमित स्रोत है। ग्लोबल वार्मिंग प्रदूषण को सीमित करने या कम करने के लिए हमें अपनी अनावश्यक तकनीकी आवश्यकताओं को सीमित करना चाहिए। हमें ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ एक साथ अपनी आवाज उठानी चाहिए और इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

हमें स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा करना चाहिए जिसका अर्थ है पवन, सौर प्रणाली और अन्य स्वच्छ स्रोतों द्वारा उत्पादित बिजली। जब भी हम ड्राइव करते हैं, हमें अपनी कारों और परिवहन के अन्य साधनों को चालाकी से चलाना चाहिए। हमें अकेले ड्राइविंग के बजाय परिवहन के निजी साधनों द्वारा अपनी यात्रा साझा करनी चाहिए। हमें परिवहन के साधनों के लिए जाना चाहिए, निजी साधनों के बजाय परिवहन साधनों का उपयोग सार्वजनिक परिवहन, पैदल चलना, बाइक चलाना, कारपूलिंग आदि करना चाहिए।

हमें एक कुशल वाहन चुनना चाहिए, जिसमें कम ऊर्जा के उपयोग के साथ उच्च-लाभ (संकर और प्लग-इन संकर) वाले वाहन हों। हमें अपने दैनिक जीवन में अधिक ऊर्जा-कुशल होना चाहिए और ऊर्जा-कुशल उपकरण खरीदना चाहिए। हम अपने सरल प्रकाश बल्बों को कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट बल्ब (सीएफएल) के साथ बदलकर ऐसा कर सकते हैं क्योंकि वे 10 गुना लंबे समय तक चलते हैं और आम बल्बों की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। हमें अनावश्यक उपयोग से बचने और गर्मी के स्तर को कम करने के लिए अपने घर में सभी रोशनी और अन्य बिजली के उपकरणों को बंद करना चाहिए।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, 250 शब्द:

हमें ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है, जिसके लिए एक सार्थक चर्चा और सकारात्मक कार्रवाई उन्मुख आदतों की आवश्यकता है। पृथ्वी की सतह का तापमान दिन-ब-दिन लगातार बढ़ता जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों को कम करना बहुत कठिन है, हालांकि असंभव नहीं है।

हमारा नियमित और एक साथ प्रयास ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण पाने के लिए संभव बना सकता है। ग्लोबल वार्मिंग के खतरे जैसे ग्लेशियरों का पिघलना, जलवायु परिवर्तन, समुद्र का बढ़ता स्तर, सूखा, घातक तूफान की घटनाएं, महामारी की बीमारियां, लुप्तप्राय प्रजातियां, आदि बढ़ रही हैं। हमें ऊर्जा कुशल उत्पादों का उपयोग करना चाहिए, उन उत्पादों का अर्थ है जो आम बल्बों के बजाय कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं जैसे फ्लोरोसेंट बल्ब।

परमाणु ऊर्जा का उपयोग कार्बन उत्सर्जन के स्तर को कम कर सकता है और इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग को काफी हद तक कम कर सकता है। हमें कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए जीवाश्म ईंधन पर अपनी निर्भरता को कम करके जीवाश्म ईंधन (लकड़ी या कोयले) के जलने को कम करना चाहिए।

जब भी कमरे से बाहर निकलें तो हम बल्ब, पंखे और अन्य बिजली के उपकरणों को बंद करना नहीं भूलते क्योंकि ऐसे उपकरण गर्मी पैदा करते हैं और ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनते हैं। वातावरण से ग्रीन हाउस गैसों के अवशोषण में सुधार लाने और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने के लिए वनों की कटाई को तत्काल आधार पर रोका जाना चाहिए। हमें आम जनता के बीच अधिक नए वृक्षारोपण को बढ़ावा देना चाहिए।

हमें ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का पता लगाना चाहिए और व्यक्तिगत के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना चाहिए। कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए कम कार्बन प्रौद्योगिकी बनाने के लिए अधिक शोध और विकास की आवश्यकता है।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, 300 शब्द:

वायुमण्डल में ताप-फँसाने वाले ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन के स्तर को कम करना ग्लोबल वार्मिंग को कम करने की दिशा में बड़ा कदम है। सही तरीके से समझकर ऊर्जा-कुशल उत्पादों का उपयोग जो अधिक कार्बन उत्पन्न करता है। हमें अपनी पसंद को जलवायु के अनुकूल बनाना चाहिए जो हमें पैसे और ऊर्जा बचाने में मदद करें। ग्लोबल वार्मिंग से सख्ती से निपटने के लिए निर्धारित सभी उपायों के बाद हमें इस पर नियंत्रण पाने में मदद मिल सकती है।

हमारे घरों को एयर टाइट बनाने से हमें गर्मियों में ठंडक देने या सर्दियों में गर्म करने की हमारी ज़रूरत को कम करने में मदद मिल सकती है जो अंततः गर्मी पैदा करने और वातावरण द्वारा अवशोषण को कम करती है जिससे ग्लोबल वार्मिंग पर नियंत्रण होता है। हमें आम तौर पर उन चीजों को खाने से बचना चाहिए, जिन्हें पकाने में ज्यादा समय और गर्मी लगती है जैसे चिकन और बीफ।

ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में योगदान देने के लिए अन्य व्यक्तिगत साधनों का उपयोग किया जाता है, व्यक्तिगत परिवहन या कारपूलिंग विधि के बजाय सार्वजनिक परिवहन भी अच्छा है। प्रोग्राम योग्य थर्मोस्टैट का उपयोग हीटिंग और कूलिंग उत्सर्जन को 15% प्रतिशत कम करने के लिए भी अच्छा विकल्प है। हर किसी को घर या कार्यालय या घर के मनोरंजन केंद्रों पर बिजली स्ट्रिप्स का उपयोग करना चाहिए।

हर पांच या छह साल के बाद रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर का उन्नयन भी आवश्यक है। घर या कार्यालय में बिजली के मॉनिटर का उपयोग भी बिजली के उपयोग को ट्रैक करने और कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए कम ऊर्जा लेने वाले बल्बों की तुलना में प्रकाश बल्बों को अधिक ऊर्जा लेना अच्छा है। अन्य विकल्प गर्म पानी के बजाय सामान्य नल के पानी का उपयोग करके कपड़े धो रहे हैं।

प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए चीजों को पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण की आदत बहुत अच्छा विकल्प है। नीति निर्माता को ग्लोबल वार्मिंग के प्रति नई, प्रभावी और सख्त नीतियां बनानी चाहिए ताकि हर कोई सख्ती से पालन कर सके। ग्लोबल वार्मिंग के समाधान के बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एक और प्रभावी तरीका है मुंह तकनीक शब्द का उपयोग।

ग्लोबल वार्मिंग का समाधान पर निबंध, Essay on solution of global warming in hindi (400 शब्द)

ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करना हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य है, हालांकि असंभव नहीं है। ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम लोगों को बहुत मदद कर सकते हैं। इस बड़े खतरे पर नियंत्रण संभव है लेकिन इस ग्रह पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के अंत से अधिक प्रयास की आवश्यकता है। इसे ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को सुरक्षित स्तर तक कम करने की आवश्यकता है जो व्यक्तिगत जीवन शैली में कुछ परिवर्तनों के माध्यम से संभव हो सकता है। यह कार्बन प्रभाव को कम कर सकता है जिसे खतरनाक ग्रीन हाउस गैसों में से एक माना जाता है।

इसे जीवाश्म ईंधन, तेल, कोयला, प्राकृतिक गैसों आदि के जलने को खत्म करने की आवश्यकता है, लेकिन यह मनुष्य की पहुंच के भीतर शांत चुनौतीपूर्ण चुनौती है। जीवाश्म ईंधन के उपयोग पर निर्भरता को कम करने से समस्याओं को काफी हद तक हल किया जा सकता है। प्लांट-व्युत्पन्न प्लास्टिक, पवन ऊर्जा, बायोडीजल, आदि जैसे विकल्पों का उपयोग करने का अभ्यास किया जाना चाहिए।

परिवहन पर नियंत्रण ग्लोबल वार्मिंग को कम करने की दिशा में एक और बड़ा हाथ है क्योंकि परिवहन के साधन ग्रीनहाउस गैस के उच्च स्तर के उत्सर्जन में योगदान करते हैं। आंकड़ों के अनुसार, यह ध्यान दिया जाता है कि गैसोलीन के एकल गैलन को जलाने से लगभग 20 पाउंड कार्बन डाइऑक्साइड गैस बनती है।

हवाई जहाज दैनिक आधार पर ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्रोत है जिसे नियंत्रित करना बहुत कठिन है। ग्रीनहाउस गैसों की रिहाई को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए हम सिर्फ कम सामान खरीदते हैं और चीजों को पुन: उपयोग और रीसायकल करने की कोशिश करते हैं। पृथ्वी की सतह के तापमान में वृद्धि के लिए हानिकारक गैसों की रिहाई को कम करने के लिए अच्छी और कुशल ड्राइविंग भी एक सर्वोत्तम चाल है।

अधिक कुशल बिजली के उपकरणों, एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और अन्य उपकरणों का उपयोग वार्मिंग प्रभाव को कम कर सकता है। अच्छी आदतें जैसे कि लाइट, टीवी, पंखे या अन्य बिजली के उपकरण बंद करने के बाद जब उपयोग में नहीं आता है तो ग्रीन हाउस गैसों के स्तर में भी कटौती हो सकती है।

पेड़ों की कटाई और वनों की कटाई को तत्काल आधार पर रोका जाना चाहिए क्योंकि पौधे हवा को ताज़ा करने और वातावरण से सीओ 2 का सेवन करने का मुख्य स्रोत हैं। नए वृक्षारोपण को पूरे विवरण के साथ जनता के बीच प्रचारित किया जाना चाहिए ताकि वे बेहतर समझ सकें। सांख्यिकी के अनुसार, यह ध्यान दिया जाता है कि प्रति वर्ष लगभग 33 मिलियन एकड़ जंगल कट रहे हैं।

पौधों की अनुपस्थिति में वायुमंडल की स्थिति की कल्पना करना या इतनी तेज दर से पौधों की संख्या को लगातार कम करना बहुत सरल है। लोगों को ऊर्जा के उपयोग को कम करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन और इस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए ऊर्जा-कुशल इलेक्ट्रिक गैजेट्स खरीदने चाहिए।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल रेटिंग : 2

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!