Tue. May 21st, 2024
    ग्लैन मैक्सवेल

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को हाल ही में भारत से वनडे और टेस्ट दोनो ही प्रारूप में हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद विश्वकप 2019 के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में चिंता बढ़ते दिखाई दे रही है। ऐसे में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने 2019 विश्वकप के लिए अपना कप्तान चुना है जो आपको हैरानी में डाल देगा। पर्थ नाउ के एक स्कॉव्ड से, जॉनसन ने कहा, वह मैक्सवेल को विश्वकप के 12वें संस्करण में कप्तान के रूप में देखना चाहते है जो 30 मई से शुरू होगा।

    जॉनसन ने अपने कॉलम में लिखा, ” कप्तान के रूप में मैक्सवेल को चुनना मेरा फैसला आपको हैरानी में डाल सकता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंडियन प्रीमियर लीग में साथ खेलने के बाद, मैं कह सकता हूं इस ध्रुवीकरण क्रिकेटर को गलत समझा जा रहा है।”

    मैक्सवेल इस समय बिग बैश लीग में मेलबर्न स्टार्स के कप्तान है और इससे पहले 2017 में वह किंग्स इलेवन पंजाब के भी कप्तान रह चुके है।

    मैक्सवेल को मेलबर्न स्टार्स का कप्तान इसी सीजन में बनाया है। उन्होने कहा, ” आपके लिए पहली पसंद कप्तान नही हो सकते उन्होने मैक्सवेल के अंदर कुछ देखा होगा तभी उन्हें कप्तानी सौंपी होगी। नेतृत्व ने उन्हें परिपक्व होने में मदद की है, उन्हें बसाने और सबसे अच्छा लाने में मदद की है।”

    “मुझे लगता है कि हमें एक निश्चित उपस्थिति के लिए अपने खिलाड़ियों की ज़रूरत है और टीम के माहौल में अपनी राय देने का आत्मविश्वास है और वह निश्चित रूप से ऐसा करता है।”

    जॉनसन ने आगे कहा, ” सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैक्सवेल एक दुखद क्रिकेटर है, जो खेल से प्यार करते है और इसके बारे में गहराई से सोचते है। मैंने आईपीएल के दौरान मैक्सवेल के साथ बहुत समय बिताया है, जब हम दोनो मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे। और वह हमेशा टीम बैठको में मुखर रहे…और वह टीम में खिलाड़ियो के लिए फिल्डिंग पोजिशन बनाते थे। वह विपक्षी खिलाड़ियो को अच्छी तरह जानता है और कुछ नही भुलता है। वह गेम को सही से पढ़ता है और वह एक कप्तान के लिए आवश्यक है। मैक्सी एक लीडर नही है जो चीजो को रोल करने देगा। वह फिल्ड से बाहर की सोचता है। वह अभी 30 साल का है और उसके अंदर खेल है।”

    ग्लैन मैक्सवेल भारत के खिलाफ खेले गए वनडे मैचो में सात नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और तीन मैचो में उन्होने 85 रन बनाए, इस नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उन्हें कोच जस्टिन लैंगर का भी समर्थन मिला था।

    जॉनसन ने जोश हेजलवुड और पीटर हैंडस्कोमब के ऊपर हाल ही सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे झाई रिचर्डसन और ऐलक्स कैरी को चुना है। उन्होने कहा, ” हेजलवुड ने हाल ही में ज्यादा वनडे क्रिकेट नही खेला और मैं टीम में पांच तेज गेंदबाज देखना चाहता हूं जिससे टीम का संतुलन बना रहे। मैं एक और बड़ी घोषणा करता हू विकेटकीपींग पोजिशन में एलक्स कैरी को उपकप्तान होना चाहिए। कैरी बहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज है, हालांकि, मैं अभी भी उसकी बल्लेबाजी से खुश नही हूं। वह टीम की तरफ से ओपनिंग करते है लेकिन अभी तक वॉर्नर की तरह खेल नही दिखा पाए है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *