दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका
स्वास्थ्य

ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका

ग्रीन टी पीने का सही समय right time to drink green tea

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि ग्रीन टी हमारे मानसिक और शारीरिक स्तर के लिए कितनी फायदेमंद है, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नही होता है कि आप एक दिन में एक के बाद एक कप ग्रीन टी पीते जाए।

यदि आप ग्रीन टी को सही मात्रा में और सही समय पर सेवन नहीं करेंगे तो ग्रीन टी के जितने ज़्यादा फायदे होंगे उससे कई गुना ज़्यादा नुक़सान भी उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी पीने से होने वाले फायदे


इस लेख के जरिये हम ग्रीन टी पीने के बारे में कुछ विषयों में आपके साथ चर्चा करेंगे। इसमें हम बताएँगे कि ग्रीन टी किस समय में पीनी चाहिए?

ग्रीन टी पीने का सही समय (right time to drink gree tea in hindi)

  1. ग्रीन टी पीने का बिल्कुल सही समय

यदि आप खुद को लम्बे समय तक स्वस्थ और सुन्दर रखना चाहते हो तो इसके लिए भोजन करने के आधा घंटा पहले या भोजन करने के एक-दो घंटे बाद ग्रीन टी पीयें।

  1. खाली पेट ग्रीन टी का सेवन ना करें

सुबह-सुबह खाली पेट कभी भी ग्रीन टी नही पीनी चाहिए। क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जो हमारे पेट को सबसे अधिक प्रभावित करता है। इसलिए ध्यान रखें कि ग्रीन टी का सेवन खाली पेट भूल कर भी ना करें।

  1. ग्रीन टी में दूध और शक्कर ना मिलाएं

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और थियानाइन तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के हिसाब से काफी लाभदायक होते है। यदि आप ग्रीन टी में दुध और चीनी मिलाकर पीते है तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन जाती है। क्योंकि दूध में उपस्थित प्रोटीन और शुगर में मौजूद कैलोरीज़ ग्रीन टी के तत्वों से मिलती है तो उसका उल्टा प्रभाव होता है जो हमारे शरीर के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है इसलिए ग्रीन टी में दुध और चीनी को मिलाकर पीने से बचना चाहिए।

  1. ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीएं

ग्रीन टी और शहद को मिलाकर पीने से हमारे शरीर का मोटापा कम होता है। साथ ही यह कैलोरी कम करने में मदद करती है। तो इसलिए ग्रीन टी और शहद का मिश्रण का काफी लाभदायक होता है।

  1. ग्रीन टी पीने की सही मात्रा

पूरे दिन भर में ग्रीन टी केवल दो से तीन कप ही पीएं। जैसा कि हमने बताया कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनाइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में नही करना चाहिए, वरना हमारे शरीर में विषैल पदार्थो की मात्रा बढ़ती है जिससे लीवर पर प्रभाव अधिक होता है। इसलिए एक दिन में 2 से 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन ना करें।

  1. सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करें

यदि आप अपना वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो इसे पीने के लिए सबसे अच्छा समय बिस्तर पर आने से 2 घंटे पहले का है। सोने से पहले ग्रीन टी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वसा की मात्रा जलती है जिससे आसानी से फैट कम हो जाता है। तो ध्यान रखें कि ग्रीन टी पीने के तुरन्त ही ना सोएं दो घंटे बाद बिस्तर पर जाए वरना ग्रीन टी मे मौजूद कैफीन की मात्रा आपकी नीदं को प्रभावित कर सकती है।

  1. व्यायाम से एक घंटा पहले करें सेवन

व्यायाम से पहले एक घंटे या कम से कम आधे घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। रिसर्च अनुसार यह पाया गया है कि ग्रीन टी पीने से आपके व्यायाम के प्रदर्शन के स्तर में सुधार कर सकती है और आपको लंबे समय तक फिट रहने में मदद करती है।

  1. ग्रीन टी को गर्मी की बजाए सर्दी में कम पीनी चाहिए

ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है यह तो हम जानते है लेकिन यह कोई अमृत नही है। इसे नियत्रंण में रहकर ही पीना चाहिए। ग्रर्मियों में ग्रीन टी को सही मात्रा में पीए और अगर ज्यादा भी पी लेते है तो कोई दिक्कत नहीं है।

लेकिन सर्दियों के समय में ग्रीन टी का कम ही सेवन करना चाहिए। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए ग्रीन टी को औषधि के रूप में उपयोग करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : ग्रीन टी क्या है, ग्रीन टी बनाने की विधि

यदि आपको ग्रीन टी से सम्बंधित अन्य जानकारी प्राप्त करनी हो, तो आप कमेंट के जरिये हमें सूचित कर सकते हैं।

About the author

दीपिका द्विवेदी

7 Comments

Click here to post a comment

  • mera weight badh gayaa hai to kyaa green tea peene se yah control ho saktaa hia kya mujhe din me kitne baar green tea peeni chaahiye??

  • ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है. आप रोजाना दिन में दो बार खाना खाने के एक घंटे बाद ग्रीन टी पीयें. सुबह खाली पेट इसे ना पीयें.

  • mujhe green tea kaaa taste bilkul achchha nahi lagta lekin ye hamare health ke liye bahut achchhi rehti hai kyaa iska taste improve karne ke liye kuch ho saktaa hai ?

  • मैं दिन में दो बार ग्रीन टी पीता हूँ एक बार सुबह ओर एक बार दोपहर में लंच के बाद इससे मेरा वेट भी नहीं बढ़ता और मैं पूरे दिन फ्रेश फील करता हूँ ग्रीन टी सच में स्वास्थ के लिए बहुत अच्छी है

  • Health benefits ki wajah se main roz green tea peeta hoon. Main yah puchna chahta hoon ki green tea mein shehed ke alawa or kya kya mila kar pee sakte hain?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!