गौतम गंभीर: विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के अगले कप्तान रोहित शर्मा होंगे

स्टार बल्लेबाज और हिटमैन के नाम से जाने जाने वाले रोहित शर्मा ने 12 मई को इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करते हुए टीम को चौथा आईपीएल खिताब दर्ज करवाया। जिसके बाद प्रशंसक चाहते है कि वह भारतीय राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की कमान संभाले। मुंबई के बल्लेबाज अब तक मुबई इंडियंस के लिए आईपीएल में सात साल कप्तानी कर चुका है और इन सात सालो में उन्होने अपनी कप्तानी में टीम को चार खिताब दर्ज करवाए है और एमएस धोनी को पछाड़कर वह आईपीएल के अब सबसे सफल कप्तान बन गए है।

32 वर्षीय खिलाड़ी ने भारत के लिए भी कई मौको पर कप्तानी की है और कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट टीम को जितवाए है जिसमें पिछले साल उन्होने टीम को एशिया कप के खिताब पर कब्जा करवाया था। वनडे और टी-20 दोनो में एक कप्तान के रुप में रोहित का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है।

भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज ने अब इस बात पर अफनी राय रखी है और कहा है कि, ” मुझे लगता है कि वह अभी तक आईपीएल में चार खिताब जीत चुके है और जब हम आईपीएल के खिताब बात करते है तो वह सबसे सफल कप्तान है। उन्होने टीम के लिए एशिया कप में भी कप्तानी की थी औऱ टीम को जीत दर्ज करवाई थी यह केवल एक विकल्प नही वह विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के कप्तान होंगे।”

रोहित के पास सीमित ओवरों के प्रारूप में कोहली से बेहतर कप्तानी का रिकॉर्ड है

वनडे क्रिकेट में रोहित ने भारत के लिए 10 मैचो में कप्तानी कि है और उस समय कोहली ब्रेक पर थे और उन्होने 8 मैच जीते है जिसमें उनकी सफलता का प्रतिशत 80 रहा है। वर्तमान भारतीय कप्तान ने इस समय वनडे में टीम के लिए 65 मैचो में कप्तानी की है जिसमें से टीम को 49 में जीत मिली है और उनकी सफलता का प्रतिशत 78 रहा है।

टी-20 क्रिकेट में, रोहित ने टीम के लिए 15 मैचो में कप्तानी की है जिसमें 12 में उन्होने टीम को जीत की राह दिखाई है वही कप्तान कोहली ने टीम के लिए 22 मैचो में नेतृत्व किया है और वे भी केवल 12 जीत दर्ज कर पाए है।

अंकुर पटवाल: अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है