दा इंडियन वायर » खेल » गोल्ड कप: भारत ने ईरान के ऊपर 1-0 से जीत के साथ अभियान की शुरूआत की
खेल

गोल्ड कप: भारत ने ईरान के ऊपर 1-0 से जीत के साथ अभियान की शुरूआत की

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारत की महिला फुटबॉल टीम ने गोल्ड कप के अभियान की एक शानदार शुरूआत की है और ईरान की टीम को 1-0 से करारी शिकस्त दी है।

48वें मिनट में अंजू तमंग ने मैच विजेता गोल लगाया और टीम को लगातार पांचवा मैच जीतवाने में मदद की, इससे पहले टीम ने चार मैत्रीपूर्ण मैच में हांग-कांग और इंडोनेशिया को मात दी है।

मेजबान टीम को खेल के दूसरे मिनट में ही पहला गोल मारने का मौका मिला था लेकिन वह यहां पर चुंक गए थे। विंगर डांगमेई ग्रेस के ढीले बैक-पास की वजह से भारत की टीम के पास गोल मारने का मौका आया था लेकिन परिणामी शॉट को प्रतिद्वंद्वी गोलकीपर ने दूर कर दिया।

शुरूआती झटके से बचने के बाद, ईरान की टीम ने मैच में अपना रास्ता बनाया लेकिन भारत की टीम भी मैच में ढील नही छोड़ना चाहती थी। पहले हाफ तक दोनो टीम एक दूसरी टीम को गोल करने के लिए कड़ी टक्कर देती रही लेकिन मेमोल रॉकी मैच का पूरा आनंद ले रहे थे क्योंकि उनकी टीम के पास गोल मारने के कई करीबी मौके आ रहे थे।

खेल के 15वें मिनट में, अंजू ने कुछ अच्छी कोशलताएं दिखाई ईरान बाक्स के अंदर रतनबाला देवी को पास दिया, लेकिन गेंद गोलपोस्ट से थोड़ी दूर रह गई।

उसके सात मिनट बाद, संजू ने हेडर लगाकर टीम के लिए गोल लगाने का प्रयास किया, लेकिन उस प्रयास में ज्यादा ताकत नही दिखी।

भारत को अगला मौका 30 वें मिनट में मिला जब दाएं हाथ की फ्लैंक से एक गेंद ईरानी पेनल्टी क्षेत्र में आ गई। गेंद रतनबाला के पास गिरी, जिन्होंने उसे फिर से गोल करने के लिए रोका और मारा, लेकिन प्रतिद्वंद्वी द्वारा लगाए गए  शॉट को लाइन से हटा दिया गया।

पहले हाफ तक कोई भी गोल मारने में कामयाब नही हो पायी। लेकिन उसके बाद दूसरे हाफ में अंजू तमंग ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत के लिए मैच का पहला गोल लगाया। और टीम ने मैच में 1-0 से बढ़त बना ली। पूरे मैच में भारत की महिला टीम नियंत्रण में दिखी और उन्होनें ईरान की टीम को मैच में ज्यादा हमले अपने ऊपर करने का मौका नही दिया।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!