Mon. Apr 15th, 2024
    गूगल सुंदर पिचाई

    दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन ‘गूगल’ अब भारत में जल्द ही अपनी ‘शॉपिंग टैब’ लॉंच करने की योजना बना रहा है। इसके तहत अब गूगल के ही माध्यम से यूजर इन ई-कॉमर्स कंपनियों से सीधे उत्पाद खरीद सकेंगे।

    इकनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल अपनी ‘शॉपिंग टैब’ को इसी साल के अंत तक भारत में टेस्ट के उदेश्य से उतार देगा, लेकिन जल्द ही गूगल इसे देश में पूरी तरह लॉंच करेगा।

    इसके तहत जानकारी देते हुए गूगल ने कहा है कि “हम हमेशा से अपने यूजर को बेहतर सुविधा देने के लिए तत्पर रहे हैं, यही भी उसी दिशा में बढ़ाया गया कदम है। इसके तहत यूजर अब सरल प्रक्रिया के तहत स्थानीय विक्रेता से सीधे उत्पाद खरीद सकेगा।”

    गूगल अपनी शॉपिंग टैब को जमीन पर उतारने के लिए लिए फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और स्नैपडील जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों से बात कर रहा है।

    विशेषज्ञों कि माने तो गूगल का ये कदम बेहद सोचा समझा है। इसके पहले अमेज़न ने भी junglee.com नाम की एक वेबसाइट लॉंच की थी, जिसका काम विभिन्न साइट पर उत्पादों की कीमत की तुलना कर आंकड़े यूजर के सामने पेशा करना था। इसके तहत अमेज़न ने अपने व्यापार के तहत जरूरी डाटा इकट्ठा किया, फिर अपने व्यवसाय को उसी आधार पर आगे बढ़ाने का काम किया।

    यही काम अब गूगल करने जा रही है, गूगल अपने ‘शॉपिंग टैब’ के तहत तमाम तरह के आंकड़ों को भी इकट्ठा करना चाहता है, जिसके बाद वो अपना अलग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म खोल कर उसे प्रभावी रूप से आगे बढ़ाने में सक्षम होगा।

    इसके तहत अब इन कंपनियों को गूगल पर अपने ऐड पर भी कम खर्च करना होगा। गूगल की ‘शॉपिंग टैब’ के तहत यूजर एक ही उत्पाद के लिए अलग-अलग विक्रेताओं के पास आसानी से शिफ्ट कर सकेगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *