अब गूगल पे एप से यात्री बुक कर सकेंगे आईआरसीटीसी ट्रेन टिकट

गूगल की यूपीआई आधारित पेमेंट एप गूगल पे ने हाल ही में एक नया फीचर जोड़ा है जिसके अंतर्गत गूगल पे एप तेज़ से आईआरसीटीसी ट्रेन की टिकट बुक कर पायेंगे। इस फीचर के जुड़ने के बाद गूगल पे के उपयोगकर्ताओं को ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किसी दूसरी एप का प्रयोग नहीं करना पड़ेगा और इस एप से कम समय में वे टिकेट बुक कर पायंगे।

फीचर की पूरी जानकारी :

गूगल पे पर जुड़े इस नए फीचर का प्रयोग करके उपयोगकर्ता ट्रेन टिकट की खोज, बुक और टिकट कैंसिल कर सकेंगे। इसके साथ ही ग्राहक इस फीचर का प्रयोग करके अपनी यात्रा का गंतव्य, अपनी सीट की जानकारी, रिजर्वेशन, यात्रा का समय आदि की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यह फीचर एंड्राइड और आइओएस दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

इस तरह गूगल पे से बुक करें ट्रेन टिकट :

  • सबसे पहले गूगल पे ऐप पर जाएं और बिज़नेस श्रेणी के अंदर गूगल ट्रेनों के विकल्प पर क्लिक करें और फिर बुक ट्रेन टिकट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ओरिजिन और डेस्टिनशन रेलवे स्टेशन की जानकारी डालें और इसके बाद डिपार्चर डेट और कोटा की जानकारी  दें जिससे ट्रेनों की सूची प्रदर्शित की जाएगी और इनमे से आप अपनी पसंद की ट्रेन की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।
  • अपनी पसंद की ट्रेन चुनने के बाद, आपको उस ट्रेन की विभिन्न यात्राओं का यात्रा विवरण मिलेगा, बुकिंग के लिए आगे बढ़ने के लिए, अपना आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता आईडी दर्ज करें।
  • नाम, उम्र, लिंग, बर्थ वरीयता, राष्ट्रीयता सहित यात्री विवरण दर्ज करें इस विवरण में आप अधिक यात्री या शिशु भी जोड़ सकते हैं।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें इसके बाद वरीयताओं के वैकल्पिक विकल्प और जीएसटी विवरण भी उपलब्ध हैं और अब आगे बढ़ना जारी रखने के लिए क्लिक करें।
  • भुगतान करने के लिए आगे बढ़ने से पहले अपनी यात्रा के विवरण की समीक्षा करें और देखें की साड़ी जानकारी सही है या नहीं।
  • आगे जारी रखें पर क्लिक करें और अपना UPI पिन दर्ज करके भुगतान करें। अब, अपना IRCTC पासवर्ड और साथ ही कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करके अपने टिकट बुक करें। इस तरह गूगल पे एप से आप ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं।

विकास सिंह: विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.