Sat. Jul 13th, 2024

    Apple के US में अपने परिचालन में बड़े विस्तार की घोषणा के कुछ दिन बाद ही गूगल ने भी न्यू यॉर्क में 1 अरब डॉलर का निवेश कर परिचालन के विस्तार की घोषणा की है। इस निवेश से यह न्यूयॉर्क शहर के हडसन स्क्वायर में एक नए परिसर की स्थापना करेगा।

    गूगल का बयान

    गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट के ज़रिये बताया की उनका यह नया परिसर 1.7 मिलियन वर्ग फूट का होगा एवं विश्व स्तरीय व्यापार का प्राथमिक स्थान होगा।

    Alphabet एवं Google के मुख्या वित्तीय अधिकारी रुथ पोराट ने बताय की “न्यूयॉर्क में यह निवेश अमेरिकी सुविधाओं , कार्यालयों और नौकरियों में बढ़ने और निवेश करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक बड़ा हिस्सा है। इसके अलावा हम बे एरिया में भी तेज़ी से विस्तार कर रहे हैं। यह नया परिसर 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा। ”

    गूगल के वर्तमान परिसरों के बारे में जानकारी

    गूगल का पहला न्यूयॉर्क कार्यालय 111 आठवे एवेन्यू में स्थित है एवं यह न्यूयॉर्क की सबसे बड़ी इमारतों में से एक है। इसे गूगल ने 2010 में 1.77 अरब डॉलर में खरीदा था।

    यह कंपनी वर्तमान में न्यूयॉर्क में लगभग 7000 लोगों को रोज़गार देती है। चेल्सी एवं हडसन में निवेश के बाद गूगल के अनुसार न्यू यॉर्क में कर्मचारियों की संख्या दोगुनी से अधिक होगी।

    इस साल भी गूगल ने मन्हात्तें चेल्सी मार्किट की 2.4 अरब डॉलर में खरीद की घोषणा की थी। इसने हडसन पियर 57 पर भी पट्टे पर जगह ली है जहां यह चार ब्लाक का परिसर बनाने जा रहा है। इनके अलावा गूगल के 50 देशों में 70 विभिन्न कार्यालय हैं।

    वालस्ट्रीट जर्नल के मुताबिक़ इस विस्तार के बाद गूगल कंपनी इस शहर की सबसे बड़ी वाणिज्यिक किरायेदार बन जायेगी। इसके अलावा अमेज़न ने नवम्बर में न्यू यॉर्क एवं वाशिंगटन में नए परिसर खोलकर 2500 नयी नौकरियां देने कीई बात कही थी एवं एप्पल ने भी कुछ समय पहले US में 1 अरब डॉलर लगाकर नए परिसर की स्थापना की बात कही थी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *