दा इंडियन वायर » टैकनोलजी » गूगल असिस्टेंट क्या है?
टैकनोलजी

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट google assistant in hindi

गूगल असिस्टेंट क्या है? (what is google assistant in hindi)

गूगल असिस्टेंट एंड्राइड में एक सॉफ्टवेयर होता है जो की एंड्राइड का वर्चुअल डिजिटल असिस्टेंट यानी सहायक है। गूगल असिस्टेंट गूगल का नैक्सट जेनेरेशन का सॉफ्टवेयर है जो की कुछ भी चीज़ सर्च करने के काम में आता है।

यह कोई भी वेबसाइट की लिंक नहीं देता यह आपसे एक तरह से बात करता है और आपको सब कुछ जो भी आप सर्च करते हैं उसे समझाता है। यह आपसे चेट भी करता है टास्क को पूरा करने के लिए।

गूगल असिस्टेंट के कार्य (work of google assistant in hindi)

सिरी की तरह गूगल असिस्टेंट भी एंड्राइड फोन से बातचीत करता है और बहुत तरह के टास्क करता है जैसे की अलार्म सेटिंग, म्यूजिक चलाना, कोई भी टॉपिक के बारे में डीटेल निकालना आदि। सिरी की तरह हम गूगल असिस्टेंट से सामान्य प्रशन भी पूछ सकते हैं। गूगल असिस्टेंट काफी एडवांस है और काफी तरह के बहुत सारे प्रशनों के उत्तर दे सकता है सिरी की तरह। यह हर बार वेबसाइट पर चला जाता है पर सिरी हर बार सर्च के समय वेब पर नहीं जाता।

हम इस तरह समझ सकते हैं जैसे की हमने टाइप किया, कि इस साल ऑस्कर पुरुष्कार किसने जीता? इसपर सिरी Oscar.com पर आपको जाने के लिए बोलेगा जबकि गूगल आपको असली उत्तर बता देगा। यदि आपको कहीं बाहर खाना खाने जाना है तो आप गूगल असिस्टेंट पर सर्च कर सकते हैं और यह आपके लिए टेबल बूक भी कर सकता है। यदि आपको नई लगी हुई मूवी देखनी है की आस पास के सिनेमा में कौन कौन सी मूवी लगी हुई है तो आप गूगल असिस्टेंट से यह देख सकते हैं और मूवी की टिकिट बुक कर सकते हैं।

इसमे काफी टाइम यह भी होता है की आप किसी रैस्टोरेंट में सीट बुक कर रहे हैं पर यह केवल उस सीट का एड़ देखते हैं वह सीट बूक करने में नाकाम रहता है इस तरह की भी काफी दिक्कतें इसमे आती हैं।

गूगल असिस्टेंट पहले केवल गूगल के फोन पिक्सेल के लिए था पर मार्च 2017 के बाद गूगल ने इसे हर उस एंड्राइड फोन के लिए कर दिया जो की एंड्राइड 6 और 7 पर चल रहे थे। यह उन टैब्लेट में नहीं चलता था जिनमे गूगल प्ले स्टोर नहीं था क्योंकि जिनमे गूगल प्ले सर्विसेस नहीं होगी उसमें गूगल असिस्टेंट इन्स्टाल नहीं होता था।

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें? (how to use google assistant in hindi)

गूगल असिस्टेंट google assistant screen in hindi

होम बटन को थोड़ी देर तक दबा कर हम गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। जैसे ही हम बटन को दबाये रखेंगे तभी गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेगा की आपको क्या चाहिए। इसके बाद ही वो सर्च करने के काम को चालू कर देगा।

यदि आपको बिना होम बटन को दबाये गूगल असिस्टेंट चलना है तो आपको बोलना पड़ेगा ओके गूगल और उसके बाद जो भी आपको सर्च करना है वह बोल दें। यदि आपका फोन लोकड है तो यह काम नहीं करेगा।

गूगल एप (google app assistant in hindi)

गूगल असिस्टेंट एप google assistant app in hindi

गूगल एप अपने नाम में सर्च इस्तेमाल नहीं करता पर यह बड़ी ही तेज़ी से आपको सर्च रिज़ल्ट दिखाता है। आप गूगल सर्च एप में जो नीचे छोटा आइकॉन होता है उसको इस्तेमाल करके आप प्रतिदिन की एक्टिविटी, मीटिंग्स आदि को देख सकते हैं और शैड्यूल कर सकते हैं। सबसे बेस्ट है की आप बिना बटन दबाये ओके गूगल बोल कर कुछ भी खोल सकते हैं और देख सकते हैं यह आपका काम और भी आसान बना देगा।

यदि आपको आईफोन में भी गूगल एप इन्स्टाल करना है तो कर सकते हैं एप स्टोर पे जाकर। हम आईफोन में गूगल एप डाल कर सारे फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि हमे पता है की एंड्राइड में तो पहले से ही गूगल एप इन्स्टाल होता है तो इसलिए एंड्राइड में गूगल एप इन्स्टाल करने की जरूरत नहीं होती। सर्च करने के लिए हम एंड्राइड में ऊपर माइक्रोफोन का जो आइकॉन होता है उसे क्लिक करके गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो आप उसे एक्टिवेट कर सकते हैं। सर्च बार में ओके गूगल बोलकर आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं। यदि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है तो भी जब आप ओके गूगल बोलेंगे तो यह उसे एक्टिवेट कर देगा। यदि आपके पास एंड्राइड फोन है तो गूगल आपको प्रासंगिक (Contextual) सर्च भी देगा। बड़े ही आकर्षित तरीकों से यह आपको सर्च रिज़ल्ट देगा और सारी बात विस्तार से समझने में आपकी मदद करेगा। गूगल के प्रासंगिक सर्च को हम स्क्रीन सर्च भी बोलते हैं। यदि हम होम स्क्रीन पर हैं तो भी कई बार गूगल वहीं पर रिज़ल्ट दे देता है और सभी चीज़ों को विस्तार से समझा देता है।

गूगल क्रोम में गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल (google assistant in chrome in hindi)

गूगल क्रोम काफी फोनों में प्री इन्स्टालड होता है। एड्रैस बार को इस्तेमाल करके हम किसी भी तरह की सर्च कर सकते हैं। सर्च करने के लिए हम आसानी से लिख और बोल सकते हैं।

जो आयोस इस्तेमाल करते हैं उसमे सफारी पहले से ही इन्स्टालड होता है उसमे भी वो डाइरैक्ट गूगल में सर्च कर देता है। हालांकि सिरी और स्पॉटलाइट सर्च गूगल इस्तेमाल करने में नाकाम होते हैं।

इसकी वजह वह बिंग में मैटीरियल को सर्च करते हैं और उसका रिज़ल्ट दिखाते हैं। आयोस इस्तेमाल करने वाले लोग क्रोम को भी इन्स्टाल कर सकते हैं और उसे आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस पर हम कुछ भी मैटीरियल सर्च भी कर सकते हैं क्रोम को आयोस में इन्स्टाल करके भी सर्च कर सकते हैं।

काफी लोग आईफोन में भी क्रोम को इन्स्टाल करके इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हे क्रोम चलाने की आदत होती है और वह इसको आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]