Tue. Mar 5th, 2024
    गुजरात विधानसभा चुनाव

    गुजरात विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान आज सुबह 8 बजे शुरू हो गया। दूसरे चरण में मध्य और उत्तर गुजरात के 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इनमें गुजरात भाजपा का गढ़ माने जाने वाले अहमदाबाद और वड़ोदरा भी शामिल हैं। वहीं उत्तर गुजरात कांग्रेस का गढ़ माना जाता है जो ओबीसी आबादी बाहुल्य इलाका है। गुजरात की सत्ताधारी भाजपा सरकार के खिलाफ आन्दोलनरत ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर भी कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं इसलिए क्षेत्र में कांग्रेस की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। दूसरे चरण में मतदान शुरू होने के कुछ समय बाद ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की माँ हीरा बेन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वह भाजपा की जीत को लेकर आश्वस्त दिखी।

    गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जो अन्य दिग्गज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे उनमें पीएम नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, गुजरात कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शक्ति सिंह गोहिल के नाम शामिल हैं। आज जिन 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनसे कुल 851 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें से 782 पुरुष प्रत्याशी हैं जबकि 69 महिलाओं ने भी अपनी दावेदारी पेश की है। इन 93 विधानसभा सीटों पर शहरी क्षेत्रों में भाजपा की पकड़ मजबूत है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस का दबदबा रहा है।

    गुजरात की सत्ताधारी भाजपा सरकार के खिलाफ आन्दोलनरत युवा तिकड़ी हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर की आज असली अग्निपरीक्षा है। हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकोर अहमदाबाद से आते हैं वहीं जिग्नेश मेवानी उत्तर गुजरात से आते हैं। अशोक गहलोत को गुजरात कांग्रेस प्रभारी बनाने के पीछे भी कांग्रेस की यही मंशा थी कि राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में पार्टी की पकड़ और मजबूत हो सके। दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं वहीं ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर पाटण जिले की राधनपुर विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में है। सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या यह युवा तिकड़ी गुजरात में भाजपा का सियासी समीकरण बिगाड़ पाएगी?

    ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवानी के अतिरिक्त जिन दिग्गजों की किस्मत आज दांव पर हैं उनमें गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और कांग्रेस नेता सिद्धार्थ पटेल के नाम शामिल हैं। नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव मैदान में हैं वहीं कांग्रेस नेता सिद्धार्थ पटेल दबोई से चुनाव मैदान में हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने गुजरात के मतदाताओं से मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने को कहा है।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।