दा इंडियन वायर » राजनीति » प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया गुजरात मेट्रो प्रोजेक्ट का शुभारंभ
राजनीति समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया गुजरात मेट्रो प्रोजेक्ट का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात को आज मेट्रो की सौगात दी है। गुजरात भी जल्द ही मेट्रो सिटी बनने वाला है। सूरत और अहमदाबाद में मेट्रो परियोजना शुरू हो चुकी है और आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिलान्यास कर के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संबोधन भी दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि ये दोनों की राज्य व्यापारिक केंद्र हैं और इन दोनों राज्यों में मेट्रो की कनेक्टिविटी व्यापारिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना को देश के विकास का द्योतक बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल के बावजूद भी 17,000 करोड़ से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू होना देश के लगातार बढ़ते प्रयासों को दिखाता है। सूरत आबादी की दृष्टि से देश का आठवां सबसे बड़ा शहर है वहीं साथ ही यह दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा विकसित शहर भी है। सूरत हीरों को तराशने के लिए जाना जाता है और साथ ही इसमें और भी कई सारे वाणिज्यिक क्षेत्र भी विकसित होते रहते हैं।

गुजरात के विकास के साथ-साथ सूरत का विकास भी अपने आप में अनुपम और अद्भुत है। बीते दो दशकों में सूरत में बहुत से विकास कार्य हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साथ गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस सभा को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान गुजरात के भी सभी बड़े मंत्री मौजूद रहे। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह परियोजना गुजरात के विकास को कई कदम आगे लेकर जाएगी। सूरत में मेट्रो में दो कॉरिडोर होंगे जो लगभग 40 किलोमीटर के दायरे में होंगे। वहीं अहमदाबाद मेट्रो को भी दो कॉरिडोर में बांटा जाएगा। ये 28.25 किलोमीटर में फैले होंगे। प्रधानमंत्री ने इन परियोजनाओं के भूमिपूजन में भी ऑनलाइन उपस्थित रहे। उन्होंने विकास की धीमी रफ्तार के लिए विपक्ष पर तंज भी कसा।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!