Fri. May 24th, 2024
    सेरिंग

    कार्यकर्ता एच सेरिंग ने बुधवार को कहा कि “गिलगिट-बाल्टिस्तान, अधिग्रहित उत्तर इलाका भारत का भाग है। गिलगिट-बाल्टिस्तान भारत का भाग है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह समझने की जरुरत है कि पाकिस्तान बीते 70 वर्षो से एक बड़ा रोड़ा बना हुआ है।

    सेरिंग ने पाकिस्तान पर इस इलाके की भूगौलिक संरचना में आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि “आप आश्चर्यचकित होंगे कि पाकिस्तान कश्मीरी जनता का अटॉर्नी बनने की कोशिश कर रहा है। उसने व्यापक स्तर पर भूगौलिक संरचना को परिवर्तित किया है।”

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का गिलगिट बाल्टिस्तान अभी हिस्सा है। वह खैबर पख्तुन्वा के साथ पश्चिम, दक्षिण से जम्मू और कश्मीर से जुड़ा हुआ है। मौजूदा वक्त में यह इलाका न ही राज्यब हिया और न ही प्रान्त और इसका अर्ध प्रांतीय दर्जा है।

    उन्होंने कहा कि “भारत ने लद्दाख में उन्हें उनके अधिकारों को सौंपकर क्या किया है, उन्हें उनकी केन्द्रशासित प्रदेश का हिस्सा देकर इसकी तरफ देखा है और उम्मीद दिखाई कि एक दिन गिलगिट-बाल्टिस्तान को एक तरीके का विकास और राजनीतिक मॉडल को मुहैया करेगा जो भारत ने लद्दाख में मुहैया की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *