दा इंडियन वायर » विदेश » गिलगिट-बाल्टिस्तान भारत के भाग है: कार्यकर्ता एच सेरिंग
विदेश

गिलगिट-बाल्टिस्तान भारत के भाग है: कार्यकर्ता एच सेरिंग

कार्यकर्ता एच सेरिंग ने बुधवार को कहा कि “गिलगिट-बाल्टिस्तान, अधिग्रहित उत्तर इलाका भारत का भाग है। गिलगिट-बाल्टिस्तान भारत का भाग है। संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को यह समझने की जरुरत है कि पाकिस्तान बीते 70 वर्षो से एक बड़ा रोड़ा बना हुआ है।

सेरिंग ने पाकिस्तान पर इस इलाके की भूगौलिक संरचना में आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि “आप आश्चर्यचकित होंगे कि पाकिस्तान कश्मीरी जनता का अटॉर्नी बनने की कोशिश कर रहा है। उसने व्यापक स्तर पर भूगौलिक संरचना को परिवर्तित किया है।”

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का गिलगिट बाल्टिस्तान अभी हिस्सा है। वह खैबर पख्तुन्वा के साथ पश्चिम, दक्षिण से जम्मू और कश्मीर से जुड़ा हुआ है। मौजूदा वक्त में यह इलाका न ही राज्यब हिया और न ही प्रान्त और इसका अर्ध प्रांतीय दर्जा है।

उन्होंने कहा कि “भारत ने लद्दाख में उन्हें उनके अधिकारों को सौंपकर क्या किया है, उन्हें उनकी केन्द्रशासित प्रदेश का हिस्सा देकर इसकी तरफ देखा है और उम्मीद दिखाई कि एक दिन गिलगिट-बाल्टिस्तान को एक तरीके का विकास और राजनीतिक मॉडल को मुहैया करेगा जो भारत ने लद्दाख में मुहैया की है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!