Sun. Mar 3rd, 2024

    इजराइल की रक्षा सेना ने शनिवार को कहा कि उन्होंने फिलिस्तीन से इजराइल के क्षेत्र में दागे गए पांच राकेट को देखा है। आईडीएफ ने कहा कि इजराइल पर गाजा से पांच ररॉकेट्स को दागा गया था।

    शुक्रवार को सेना ने कहा था कि सडरकोट के दक्षिणी इजराइल के शहर और गाजा सीमा के नजदीक अन्य बस्तियों में हवाई हमले के सायरन बजाए गए थे। रॉकेट्स के हमले से किसी भी प्रकार की क्षति या हताहत के बारे में नही बताया गया था।

    इजराइल की सेना ने कहा कि हमलों का जवाब फिलिस्तीनी हमास आंदोलन से सम्बंधित के ठिकानों पर हमले से दिया गया था। इजराइल को यकीन है कि इस हमले के लिए हमास जिम्मेदार है।

    आईडीएफ ने कहा कि इसके जवाब में हमने उत्तरी गाजा के कई हमास ठिकानों को निशाना बनाया गया था। गाजा सीमा के नजदीक फिलिस्तीनों ने साप्ताहिक प्रदर्शन किया था। इसी दौरान इजराइल की सुरक्षा सेना और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी।

    गाज़ा के स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार को संघर्ष में दो फिलिस्तीनी नागरिको की मौत हो गयी थी और 76 अन्य बुरी तरह जख्मी हुए थे। गाजा पट्टी पर मूल जरूरतों को पूरा करने के लिए 20 लाख लोग संघर्ष कर रहे हैं। इजराइल की सेना के साथ संघर्ष में करीब 270 नागरिकों की मौत हुई थी और हजारो लोग घायल हुए थे। दशको से इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष का दौर जारी है।

    हाल के महीनों में संयुक्त राष्ट्र और मिस्र के अधिकारियों ने मध्यस्थता से इजराइल और गाजा के इस्लामी शासकों हमास के बीच अनौपचारिक संघर्ष को मुकम्मल किया था और इसके बाद प्रदर्शनों में काफी गिरावट आई थी।गाजा में इजराइल और हमास ने 2008 से तीन युद्ध लड़े हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *