शनिवार, दिसम्बर 14, 2019

गर्मी की छुट्टियों के लिए मेरी योजना

Must Read

मानव विकास के मामले में पाकिस्तान दक्षिण एशिया में भी फिसड्डी

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के बीते साल के मुकाबले एक स्थान और पीछे खिसकर...

वनडे सीरीज में टी-20 विश्व कप की तैयारियों पर होगा ध्यान : भरत अरुण

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा है कि बेशक भारत रविवार से विंडीज के खिलाफ तीन...

सलमान खान की पटकथा पर कभी भरोसा नहीं करते पिता सलीम खान

सलमान खान ने कहा कि उनके पिता और प्रसिद्ध पटकथा लेखक सलीम खान अपने सुपरस्टार बेटे की पटकथा पर...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

गर्मियों की छुट्टियों का विचार ही बहुत आनंददायक है। यह लंबी छुट्टी है और स्कूल और पढ़ाई से राहत देती है। यह आराम करने, खेलने के खेल का आनंद लेने और कुछ मजेदार और रचनात्मक गतिविधियों का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय है।

गर्मी की छुट्टी मौज-मस्ती करने, आराम करने और मौज-मस्ती करने के अवसरों को साथ लाती है। हमारे पास इस समय के दौरान उबाऊ दिनचर्या नहीं है और हम जिस तरह से चाहते हैं, उसकी योजना बना सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। रोमांच और गतिविधियों के लिए दिन ऊर्जा से भरे हुए हैं।

गर्मी की छुट्टियों के लिए मेरी योजना, 200 शब्द:

गर्मी की छुट्टी साल की सबसे दिलचस्प अवधि है क्योंकि कोई स्कूल नहीं है, जल्दी उठने की जरूरत नहीं है और न ही पढ़ाई। पूरे साल मेहनत करने के बाद हम गर्मियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। जब हम अपने अंतिम परीक्षा के साथ होते हैं तो यह राहत की बात है। इस गर्मियों में मैं खुद को ऐसी गतिविधियों में शामिल करने की योजना बना रहा हूं जो मेरे दिमाग और शरीर को आराम दें। मैं वास्तव में हर सुबह सबसे पहले देर से जागने की योजना बना रहा हूं।

मैं खुद को योगा में शामिल करने जा रहा हूं क्योंकि मैं एक फिटनेस फ्रीक हूं और योग आपके दिमाग और शरीर को मजबूत बनाता है और आपको स्वस्थ बनाता है। मुझे योग की पूरी अवधारणा पसंद है। यह केवल शारीरिक व्यायाम से अधिक है, इसमें आध्यात्मिक और ध्यान मूल है। एक और गतिविधि जिसे मैं संलग्न करने की योजना बना रहा हूं वह है बैले नृत्य। मैं इस गर्मियों में शास्त्रीय बैले का अभ्यास करना पसंद करूंगा।

इसके लिए एक विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और मुझे जो कुछ पसंद है उसमें उलझने के लिए गर्मी की छुट्टी सबसे अच्छी अवधि है। इस साल मैं किसी भी यात्रा के लिए नहीं जा रहा हूँ। मैं और मेरे भाई-बहन केवल एक अधिक उत्पादक और मजेदार वर्ष के लिए अधिक रचनात्मक और फिट होने की योजना बना रहे हैं। हम सभी गर्मियों की छुट्टियों के बारे में काफी उत्साहित हैं और अपनी पसंद के अनुसार अपनी गतिविधियों को चुना है।

300 शब्द:

गर्मियों की छुट्टियां हमेशा खास और सुपर मजेदार होती हैं। गर्मी की छुट्टियों का मतलब है कोई स्कूल, पढ़ाई नहीं और उबाऊ दिनचर्या से छुट्टी। मुझे वास्तव में गाँव का जीवन बहुत पसंद है और मुझे अपने दादा दादी की याद आती है इसलिए मैं हमेशा अपनी गर्मियों की छुट्टियों में गाँव में अपने दादा-दादी से मिलने ज़रूर जाता हूँ।

मैं बहुत उत्साहित हूं क्योंकि मैं अपने परिवार के साथ इस गर्मी की छुट्टी में नवसारी से 5 किलोमीटर दूर धारगिरी गाँव में अपने दादा-दादी से मिलने जाऊँगा। मुझे अपने मूल स्थान पर जाने के लिए बहुत उत्सुकता और खुशी महसूस होती है क्योंकि मुझे अपने दादा-दादी, अन्य रिश्तेदारों और चचेरे भाइयों से मिलने का मौका मिलता है। गाँव में मेरे दादा-दादी का घर आम, नारियल, चीकू, अमरूद, अनार और कई अन्य फलों और सब्जियों के पेड़ों से घिरा हुआ है।

मुझे ताज़े फल खाना बहुत पसंद है और उन्हें खाने में मज़ा आता है। मैं विशेष रूप से आमों का शौकीन हूं। मेरी मामी हमारे लिए स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन बनाती हैं। भोजन का स्वाद और सुगंध अद्भुत होता है और हम इसका आनंद लेते हैं।

गांव की हरियाली, प्राकृतिक सुंदरता और ताजी हवा इस तरह के सुखदायक प्रभाव देती है। गाँव में रहने के दौरान, मुझे अपने भाई-बहनों के साथ अलग-अलग जगहों पर घूमना पसंद है। हम कई खेल खेलते हैं, बरगद के पेड़ों की जड़ों पर झूलते हैं और नदी के किनारे जाकर भीगते हैं और पानी में खेलते हैं। हम अपने मामा के साथ फील्ड ट्रिप के लिए भी जाते हैं और घोड़ों की सवारी करते हैं। गाँव में जीवन मज़ेदार और गतिविधियों से भरा होता है।

यह कभी उबाऊ नहीं होता है और मुझे एहसास होता है कि मैं कभी टीवी नहीं देखता या गाँव में सेलफोन पर गेम नहीं खेलता और यह इन मजेदार गतिविधियों के कारण ही हो पाता है। मैं गाँव में जो दिन बिताता हूँ वो हमेशा मेरे जीवन के सबसे यादगार दिन होते हैं। इस साल भी, मैं गाँव में अपने दादा-दादी से मिलने और अपने रिश्तेदारों से मिलने की योजना बना रहा हूँ। गांव की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और कुछ ताजी हवा में सांस लेने के लिए यह एक महान खुशी है। यह शहर के प्रदूषण से दूर होने के लिए आरामदायक और कायाकल्प करने वाला है।

400 शब्द:

प्रस्तावना:

गर्मियों की छुट्टियों के लिए मेरी योजनाओं में मजेदार गतिविधियों की एक लंबी सूची शामिल है। गर्मियों की छुट्टियों का मतलब है कोई स्कूल नहीं, बिस्तर से जल्दी उठना, कोई होमवर्क और कोई उबाऊ दिनचर्या नहीं। यह सोचने में ही इतने आनंददायक होता है।

यहां कुछ योजनाएं हैं जो मेरे पास इस गर्मी की छुट्टी के लिए हैं। मैं इन्हें किसी भी कीमत पर मिस नहीं करूंगा:

मुझे अपनी माँ के साथ हॉलिडे क्लब में ड्राइविंग करना बहुत पसंद है और हम वहाँ पर अपने दोस्तों के साथ एक पूल पार्टी करते हैं। मुझे और मेरे दोस्तों को स्विमिंग और पूल गेम खेलना पसंद है। मेरी माँ हमारे लिए कप केक और मिल्क शेक ऑर्डर करती हैं। हम पिछले कुछ वर्षों से ऐसा कर रहे हैं और इस गर्मी की छुट्टी के दौरान शनिवार और रविवार की हमारी निश्चित योजना है।

मेरे पिताजी को पिछले महीने ही एक नया डीएसएलआर कैमरा मिला है इसलिए मैं इस पर हाथ आजमाने की योजना बना रहा हूं। गर्मियों की छुट्टी के दौरान मेरे पिताजी से फोटोग्राफी सीखने के लिए यह सुपर मजेदार होने वाला है। मैं स्थानीय लोगों की तस्वीरें लेना पसंद करता हूं और सुंदर परिदृश्य जिन्हें मैं देखता हूं।

हम इस गर्मी की छुट्टी में समुद्र तट के किनारे चिल करने के लिए गोवा की एक छोटी पारिवारिक यात्रा की भी योजना बना रहे हैं। मैं गोवा का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं और खरीदारी के लिए स्थानीय बाजारों को देखना पसंद करता हूं। मुझे सुबह जल्दी समुद्र तट पर जाना पसंद है और बाद में धूप लेना क्योंकि माँ का कहना है कि धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है।

मुझे पढ़ना और लिखना बहुत पसंद है। इसलिए, गर्मियों की छुट्टियों के दौरान पढ़ने के लिए मेरी कुछ पसंदीदा किताबें हैं। मुझे ज्यादातर प्रेम कहानियां पढ़ने में मज़ा आता है। मुझे लघु कथाएँ और कविताएँ लिखना भी पसंद है, इसलिए मैं अपने खाली समय में कुछ अवकाश लिखने की योजना बनाता हूँ।

मैं इस गर्मी की छुट्टी में खुद को संगीत की कक्षाओं में भी नामांकित करूंगा क्योंकि मैं पियानो बजाना सीखना चाहता हूं। मुझे अपने खाली समय में संगीत सुनना और खेलना बहुत पसंद है और मैं इस गर्मी की छुट्टी में अधिक अभ्यास करने की योजना बना रहा हूं।

मैं छुट्टियों के दौरान अपनी माँ से कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों को खाना बनाना सीखने की भी योजना बनाता हूँ। इस बार मैं कुछ कप केक व्यंजनों को सीखने की योजना बना रहा हूं। मुझे रसोई में प्रयोग करना और कुछ आसान व्यंजनों को खाना पसंद है।

निष्कर्ष:

इसलिए, मैं अपने समर वेकेशन के लिए पूरी तरह से तैयार और सुपर उत्साहित हूं और मेरी बहुत सारी योजनाएं हैं। मैं अपनी गर्मियों की छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इन सभी योजनाओं पर टिकूंगा। यह निश्चित रूप से मज़ेदार, दिलचस्प और ऊर्जा से भरा होने वाला है।

500 शब्द:

प्रस्तावना:

हम पहले से ही गर्मी की छुट्टी की छुट्टी और समुद्र तट के दिनों और साहसिक यात्राओं का सपना देख रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है कि गर्मियों की छुट्टियां मजेदार और उत्पादक तरीके से गुजरती हैं। थोड़ी सी योजना के साथ हम एक रचनात्मक और यादगार छुट्टी सुनिश्चित कर सकते हैं। कई गतिविधियाँ हैं जो हम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान संलग्न कर सकते हैं।

समर वैकेशन प्लान करने के टिप्स:

गर्मियों की छुट्टियों की योजना बनाने के लिए यहां कुछ सरल और उपयोगी टिप्स दिए गए हैं:

  • विभिन्न गतिविधियों, शिविरों और यात्राओं के लिए बुद्धिमानी से अपनी गर्मियों की छुट्टियों की योजना बनाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे और अपनी योजनाओं में देरी नहीं करेंगे।
  • अपनी योजनाओं की एक सूची बनाएं और उन्हें ठीक से शेड्यूल करें।
  • उन दिनों के लिए कैलेंडर में चिह्नित करें जिन्हें आप यात्रा या शिविर के लिए जाना चाहते हैं।
  • तैराकी और लंबी पैदल यात्रा जैसी गतिविधियों के लिए एक कार्यक्रम की योजना बनाएं।
  • अपनी छुट्टियों के अंत तक कुछ नया सीखने के लिए तुरंत हॉबी कक्षाओं में शामिल हों।
  • उन गतिविधियों के बारे में सोचें जिन्हें आप संलग्न करना चाहते हैं और गर्मियों की छुट्टियों के दौरान उन्हें लिप्त करने की कोशिश करते हैं।

ग्रीष्मकालीन अवकाश विचार

गर्मियों की छुट्टियों की योजना बनाने के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं:

ट्रिप प्लान करना: साल भर के श्रम के बाद आराम करने और खुद को फिर से जीवंत करने के लिए अपने पसंदीदा स्थान की एक छोटी यात्रा की योजना बनाएं। यात्रा के लिए कोई नया या अपना पसंदीदा स्थान चुनें और परिवार के साथ मज़े करें।

समर कैंप: गर्मियों की छुट्टी सक्रिय रहने और दोस्तों के साथ आनंद लेने का सबसे अच्छा समय है। विभिन्न समर कैंप के बारे में जानने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में थोड़ी खोजबीन करें और अपनी रुचि के अनुसार सबसे अच्छा चुनें।

गो स्विमिंग: गर्म गर्मी के दिनों में आराम और कायाकल्प के लिए कूल पूल के पानी में तैरना बहुत अच्छा लगता है। मुझे दोस्तों के साथ तैरने और पूल गेम खेलने में मजा आता है।

हॉबी क्लासेस: कुछ नया और मजेदार सीखने की कोशिश करें। सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, फोटोग्राफी या जो भी एक्टिविटी इंटरेस्ट हो, जैसे हॉबी क्लासेज ज्वाइन करें। यह आपकी छुट्टियों को बिताने का सबसे मज़ेदार तरीका होगा जो आप वास्तव में प्यार करते हैं।

प्रकृति का आनंद लें: स्कूल के दिनों के दौरान हमें प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता है। गर्मी की छुट्टी प्रकृति में लंबी सैर करने और कुछ गुलाबों को सूंघने या भाई-बहनों और दोस्तों के साथ स्थानीय पार्क में एक शिविर की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय है।

क्लासिक फिल्म और शो: यदि आप घर पर छुट्टियां बिता रहे हैं तो क्लासिक फिल्मों और टीवी शो को फिर से तैयार करना है। एक पायजामा पार्टी का आयोजन करें और अपनी पसंदीदा फिल्मों और शो का आनंद लें।

शहर में विकल्पों का अन्वेषण करें: बाहर निकलें, अपने शहर के क्लबों, कला और विज्ञान के संग्रहालयों और पार्कों आदि का पता लगाएं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ शॉपिंग मॉल मॉल और अपने पसंदीदा शॉपिंग स्टोर से प्यार करते हैं और नए संग्रह की जांच करते हैं।

गो बाइकिंग: मौसम का आनंद लेने के लिए प्रकृति में बाइक चलाना सुपर मजेदार है। यह आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा व्यायाम भी है। आप अपने दोस्तों को बाइक की सवारी करते हुए भी देख सकते हैं।
निष्कर्ष

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान मज़े और रोमांच के लिए अपने आप को पंप करें। इसे और अधिक सक्रिय और दिलचस्प बनाएं ताकि जब आप अपने दोस्तों के साथ अपने सुपर कूल अवकाश गतिविधियों को साझा करें तो आपको पछतावा न हो। गर्मी की बधाई!

गर्मी की छुट्टियों के लिए मेरी योजना पर निबंध:  600 शब्द:

प्रस्तावना:

समर वेकेशन ट्रिप के लिए जाने या कुछ नया और रोमांचक सीखने के लिए बहुत बढ़िया हैं। अधिक मज़ेदार और रचनात्मक छुट्टी के लिए आगे की योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। कैलेंडर में उन दिनों को चिह्नित करें जिन्हें आप यात्रा के लिए जाने की योजना बनाते हैं। यदि आपके पास शहर के भीतर कुछ योजनाएं हैं या छुट्टी के दौरान आने वाले कुछ रिश्तेदार हैं, तो कैलेंडर में उन दिनों पर ध्यान दें। यह आपको व्यस्त दिनों का एक स्पष्ट विचार देगा ताकि आप अपनी छुट्टी की योजना बना सकें।

समर वेकेशन की योजना:

यात्रा की योजना बनाएं: गर्मियों की छुट्टियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप आराम करने के लिए लंबी या छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं। अपने पसंदीदा स्थान की यात्रा की योजना बनाएं। विभिन्न सुंदर स्थानों से चुनने के लिए थोड़ा सा ऑनलाइन शोध करें।

परिवहन, होटल, खाने-पीने की लागत, खरीदारी, सवारी और जो कुछ भी आप अपनी यात्रा के लिए आवश्यक करने जा रहे हैं, उसके लिए बजट की योजना बनाएं। अपनी यात्रा को कुशलतापूर्वक योजना बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। अपनी रुचि और बजट के अनुकूल यात्रा और स्थान चुनें।

अग्रिम में अपनी टिकट बुक करें क्योंकि विलंबित यात्रा की तुलना में कुछ भी अधिक निराशाजनक नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आपको भारी छूट मिलती है। फ्लाइट टिकट ऑनलाइन खोजना और बुक करना आसान है। आप ऑनलाइन उपलब्ध कई साइटों पर उड़ान किराए की तुलना कर सकते हैं।

न केवल उड़ानें बल्कि आप पहले से होटल ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। आप अपनी पसंद और आराम के अनुसार कई होटलों और सेवाओं में से चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप कीमतों की तुलना कर सकते हैं और पहले से होटल बुक करते समय शानदार छूट प्राप्त कर सकते हैं। अपने शोध करें और हमेशा बुकिंग से पहले सेवाओं और होटल के कमरे और माहौल की तस्वीरें देखें।

आप यात्रा करने से कम से कम एक दिन पहले अपने बैग पैक कर लें। कपड़े, जूते और सामान पैक करें जो स्थान और जलवायु के लिए उपयुक्त हैं। एक मज़ेदार छुट्टी के लिए अपने कैमरे, सेल्फी स्टिक, टोपी, धूप का चश्मा, दूरबीन, आईपॉड आदि ले जाना न भूलें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप उन दवाओं को पैक करें जिनकी आपको यात्रा पर आवश्यकता हो सकती है। इस तरह आप एक मजेदार छुट्टी पर जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

समर कैंप: समर कैंप दोस्तों के साथ खेलने और आनंद लेने का एक शानदार तरीका है और साथ ही साथ सक्रिय रहते हैं। गर्मियों में बाहर समय बिताना और नए दोस्त बनाना बहुत अच्छा लगता है। आप कई उपलब्ध शिविरों जैसे खेल केंद्रित शिविर, दिन शिविर, कलात्मक शिविर, नींद दूर शिविर आदि से अपनी पसंद के अनुसार शिविर का चयन कर सकते हैं।
आगामी ग्रीष्मकालीन शिविरों के लिए स्थानीय पत्रिकाओं या समाचार पत्रों में खोजें।

चढ़ाई करें: गर्मियां बाहरी और साहसिक गतिविधियों में संलग्न होने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि दिन लंबे होते हैं। आप स्थानीय निशान पर पैदल यात्रा कर सकते हैं और सक्रिय रह सकते हैं। यह फिट रहने और मज़े करने का एक शानदार तरीका है।

आरामदायक और स्पोर्टी कपड़े, टोपी और खेल के जूते आदि पहने। अपने बैग को स्वस्थ भोजन और पानी की बोतलों से पैक करें। स्थानीय प्रकृति केंद्रों पर जाकर, स्थानीय पार्कों से संपर्क करके या ऑनलाइन खोज के माध्यम से स्थानीय ट्रेल्स का पता लगाएं।

एक पठन सूची बनाएं: यदि आपके पास अपनी कुछ पसंदीदा पुस्तकें हैं जो काफी लंबे समय से पढने के लिए लंबित हैं तो गर्मियों की छुट्टी सबसे अच्छा समय है जब आप पढ़ना शुरू कर सकते हैं। आप ऑनलाइन कुछ नई किताबें ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें पढ़ने के लिए अपने पीसी पर ई-बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं। पुस्तकों की श्रेणी का पता लगाने के लिए स्थानीय पुस्तकालयों पर जाने का प्रयास करें।

निष्कर्ष:

तो, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं, इसे घर पर बैठकर बर्बाद करने के बजाय हम इसे और अधिक रोचक और उत्पादक बना सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल रेटिंग : 72

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

मानव विकास के मामले में पाकिस्तान दक्षिण एशिया में भी फिसड्डी

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के बीते साल के मुकाबले एक स्थान और पीछे खिसकर...

वनडे सीरीज में टी-20 विश्व कप की तैयारियों पर होगा ध्यान : भरत अरुण

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा है कि बेशक भारत रविवार से विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज की...

सलमान खान की पटकथा पर कभी भरोसा नहीं करते पिता सलीम खान

सलमान खान ने कहा कि उनके पिता और प्रसिद्ध पटकथा लेखक सलीम खान अपने सुपरस्टार बेटे की पटकथा पर कभी भरोसा नहीं करते। 'दबंग...

हम नए नागरिकता कानून के खिलाफ हैं : दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के खिलाफ है, जो अब कानून बन गया...

महंगाई जनित सुस्ती पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहती : वित्त मंत्री नर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को महंगाई जनित सुस्ती (स्टैगफ्लेशन) पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मैंने सुना है...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -