शुक्रवार, फ़रवरी 21, 2020

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध

Must Read

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

गर्मी की छुट्टी हर साल स्कूलों और कॉलेजों में गर्मी के मौसम के दौरान छात्रों को दी जाने वाली गर्मी के समय बड़े समय के लिए छुट्टी होती है।

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध, short essay on summer vacation in hindi (100 शब्द)

गर्मी की छुट्टी गर्मी के मौसम में छुट्टी की अवधि है। गर्मियों के महीनों (विशेष रूप से आधा मई और पूर्ण जून) में उच्च पर्यावरण तापमान के कारण इस अवधि के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो जाते हैं। यह गर्मी की छुट्टी के दौरान वर्ष की सबसे गर्म अवधि बन जाती है।

बच्चे बहुत खुश महसूस करते हैं और छुट्टी के दौरान आराम करते हैं। अधिकांश छात्र आम तौर पर अपने पैतृक गांव, हिल स्टेशन या अन्य ठंडे स्थानों पर जाते हैं और चचेरे भाई, परिवार के सदस्यों या ग्राम मित्रों के साथ आनंद लेते हैं। कुछ बच्चे तैराकी या नृत्य कक्षाओं में शामिल होते हैं ताकि वे खुशी से छुट्टियां बिता सकें। छात्रों को स्कूल से गर्मी की छुट्टी के लिए अध्यस्कूल खोलने पर जमा करना होता है।

गर्मी की छुट्टियों पर लेख, article on summer vacation in hindi (150 शब्द)

गर्मियों की छुट्टी बच्चों के लिए गर्मियों की मस्ती बन जाती है जो स्कूल में आखिरी घंटी बजने के साथ शुरू होती है। स्कूल और स्कूल के काम के दैनिक व्यस्त जीवन से लंबी छुट्टी पाने के साथ बच्चों के लिए गर्मी की छुट्टी सबसे खुशी का क्षण बन जाती है।

यह गर्मी के मौसम को बहुत आसानी से और खुशी से हरा करने के लिए होम टाउन, हिल स्टेशनों और अन्य ठंडे स्थानों पर होमवर्क और अच्छी यात्रा से दूर होकर मनोरंजन करने का समय है। हालांकि, छात्रों को घर से काम पूरा करने और खोलने के बाद स्कूल में जमा करने के लिए घर से काम के बहुत सारे काम मिलते हैं।

घर पर करने के लिए असाइनमेंट मिलने के बाद भी, वे उमस भरी गर्मी के कारण स्कूल से उतरते ही आराम और मनोरंजन महसूस करते हैं। ग्रीष्मकालीन समय बच्चों के लिए गुणवत्ता का समय है। यह सरल आनंद और उत्साह का समय है। बच्चे कुछ भी कर सकते हैं, जिसमें वे रुचि रखते हैं। वे छुट्टी के दौरान अपने माता-पिता, सबसे अच्छे दोस्त, पड़ोसी आदि के साथ आनंद ले सकते हैं।

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध, essay on summer vacation in hindi (200 शब्द)

ग्रीष्मकालीन छुट्टियां आम तौर पर छात्र के जीवन की सबसे सुखद अवधि होती हैं। यह उनके लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि उन्हें अपने दैनिक स्कूल के कार्यक्रम से थोड़ा आराम और आराम मिलता है। अब-एक-दिन, गर्मियों की छुट्टियों की अवधि हर गर्मी के मौसम में 45 दिन है। यह मई के महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू होता है और हर साल जून महीने के अंतिम सप्ताह के अंतिम दिन समाप्त होता है।

इसका उद्देश्य कई गुना है, जिसमें उच्च गर्मी से छूट, छात्रों को अंतिम परीक्षा के बाद एक लंबा ब्रेक देना, आदि छात्र थका हुआ महसूस करते हैं और वार्षिक परीक्षाओं के बाद अध्ययन में रुचि नहीं लेते हैं। इसलिए, अपने स्वास्थ्य और व्यवहार्यता को पुनः प्राप्त करने के लिए अध्ययन के एक वर्ष के बाद उन्हें कुछ आराम की आवश्यकता होती है।

गर्मियों की छुट्टी का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से कुछ आराम दिलाना है। गर्मी की तेज गर्मी के कारण वे काफी हद तक चोटिल हो सकते हैं, इसलिए गर्मियों की छुट्टी उन्हें अध्ययन और गर्मियों से एक अच्छा ब्रेक देने का सबसे अच्छा विकल्प है।

इसका उद्देश्य छात्रों को कमजोर विषयों में पुनः गति प्राप्त करने में मदद करना है। गर्मी की छुट्टी के दौरान, छात्रों को नए स्थानों पर जाने, अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट कार्य के लिए समय आदि प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध, essay on summer vacation in hindi (250 शब्द)

ग्रीष्मकालीन अवकाश गर्मियों की छुट्टियां हैं, जिसके दौरान स्कूल बंद हो जाते हैं। ग्रीष्मकालीन छुट्टियां उच्च गर्मी की गर्मी से भरी होती हैं लेकिन छात्रों के लिए सबसे खुशी का क्षण होता है। वे लंबे समय तक व्यस्त कार्यक्रम से कुछ आराम पाने के लिए एक वर्ष से इस अवधि का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

छात्र खुश हो जाते हैं कि उन्हें अगले डेढ़ महीने तक अपनी कक्षा में प्रवेश नहीं करना है। गर्मियों की छुट्टियां छात्र के जीवन में बहुत सारे नए अवसर लाती हैं और उन्हें नई चीजें सीखने और अपने कौशल को बढ़ाने का मौका मिलता है। वे अपने घर शहर का दौरा करते हैं, अपने पुराने और बचपन के दोस्तों के साथ मिलते हैं, दादा-दादी से मिलते हैं, हिल स्टेशनों पर जाते हैं, विदेश जाते हैं, या कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपने इच्छुक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रवेश लेते हैं।

लड़के आमतौर पर अपने दोस्तों के साथ निकटतम खेल के मैदान में क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं जबकि लड़कियां गर्मी की छुट्टी के दौरान फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल आदि खेलती हैं। माता-पिता पंद्रह दिनों या एक महीने तक के लिए अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए पहले से ही गर्मियों की छुट्टियों की योजना बनाते हैं।

वे अपनी यात्रा की योजना के अनुसार पहले से ही हवाई टिकट, ट्रेन टिकट या बस टिकट बुक करते हैं। कुछ माता-पिता कुछ दिनों के लिए रहने के लिए सुंदर होटल बुक करते हैं, लेकिन कुछ घर पर करने के लिए कई दिलचस्प चीजों की योजना बनाते हैं जैसे सुबह की सैर, बच्चों के साथ बालकनी में सुबह की चाय, दोपहर का भोजन, दोपहर में तरबूज, शाम को आइसक्रीम, देर रात रात का खाना, आदि।

गर्मियों की छुट्टी में सीखने के लिए स्केटिंग भी एक दिलचस्प और लोकप्रिय खेल है। अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बच्चे, अपने घर शहर में वापसी करते हैं और अधिक आराम, ताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध, 300 शब्द:

छात्रों के लिए समर वेकेशन इस वर्ष की सबसे सुखद अवधि है। यह लगभग डेढ़ महीने (आधा मई और पूर्ण जून) तक रहता है। व्यस्त कार्यक्रम की एक साल की लंबी अवधि के बाद स्कूल की सभी गतिविधियाँ बंद रहती हैं। यह आम तौर पर मई के तीसरे सप्ताह के पहले दिन से शुरू होता है और हर साल जून के अंतिम सप्ताह के अंतिम दिन समाप्त होता है।

ग्रीष्मकालीन अवकाश मेरे लिए वर्ष की सबसे खुशी की अवधि है। मुझे यह सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि मैं गर्मी के मौसम में पूरे दिन सूरज की तेज किरणों से होने वाली तेज गर्मी से बच जाता हूं। मैं वास्तव में अपने प्यार करने वाले माता-पिता और भाई के साथ पूरी गर्मी की छुट्टी का आनंद लेता हूं। गर्मी के महीनों की असहनीय गर्मी से बचाव के लिए हम आमतौर पर हर साल हिल स्टेशनों पर जाने की योजना बनाते हैं। यह मुझे पढ़ाई के अलावा अन्य क्षेत्रों में अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने का मौका देता है।

मैं अपने कमजोर विषयों को सुधारने के लिए ट्यूशन क्लास भी जॉइन करता हूं। मैं अपने देश के नए स्थानों पर जाकर अपनी गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेता हूं। इस वर्ष, हमने लगभग 10 दिनों के लिए उत्तर प्रदेश में अपने गृह नगर की मौसी के घर जाने की योजना बनाई है। फिर हम कोलकाता में साइंस सिटी, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल और निकको पार्क देखने जाएंगे।

हम अपनी जन्मभूमि पर भी जाते हैं जहाँ मेरे प्यारे दादा दादी रहते हैं। मुझे उनके साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना और अपने खेतों में उनकी ताजी सब्जियां और फल खाना बहुत पसंद है। मैं उनके साथ कुछ यादगार तस्वीरें क्लिक करता और हमेशा अपने साथ रखता हूँ।

गर्मी की छुट्टी हर साल मेरे लिए बहुत सारी खुशियाँ लेकर आती है और मुझे अपने सभी निकट और प्रिय लोगों से मिलने का पर्याप्त समय देती है। मैं 1 जून को अपने शहर वापस लौटूंगा। मेरे माता-पिता ने विदेश में भी दौरे की योजना बनाई है। हम एक सप्ताह के लिए आराम करेंगे और फिर 8 जून को दो सप्ताह के लिए सिंगापुर जाएंगे। हम 22 जून को वापस आएँगे और छुट्टियों के होमवर्क को गंभीरता से करना शुरू करेंगे।

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध, long essay on summer vacation in hindi (400 शब्द)

प्रस्तावना:

मैंने अभी इस वर्ष अपनी गर्मियों की छुट्टियों को खुशी से पूरा किया है। मैं बहुत खुश था और स्कूल के दिनों के सारे दबाव को भूलकर बहुत मज़ा आया। मैं स्कूल और घर और घर की दैनिक पहेली के सभी व्यस्त कार्यक्रम को भूल गया। मैं इस साल गर्मियों की छुट्टी की योजना के बारे में पूरी तरह से अनिश्चित था। मेरे माता-पिता ने मुझे आश्चर्यचकित करने के लिए इस योजना को मुझसे छिपाए रखा।

जब मैं अपनी गर्मियों की छुट्टियों की योजना के बारे में सुना तो मैं वास्तव में आश्चर्यचकित था। वास्तव में यह भारत के सभी सांस्कृतिक आकर्षण और सुंदर पर्यटन स्थलों का एक लंबा दौरा था। मैंने अपने स्मार्ट फोन में हमेशा के लिए इसे रखने के लिए सभी यादगार पलों को कैद किया है। मेरे प्यारे परिवार के सदस्य भी क्लिक में कैद हैं।

हमने तैराकी की, ठंडी प्राकृतिक हवा में सुबह की सैर की, हरियाली से भरी सड़कों पर भटकते हुए, मैदान में फुटबॉल खेला और जब भी हमें समय मिला, दौरे के बीच में बहुत सारी हर्षित गतिविधियाँ कीं। मैंने भारत की सभी संस्कृतियों और परंपराओं के लोगों से कुछ अच्छा सीखने की कोशिश की है।

मैं इस साल की गर्मियों की छुट्टी में विभिन्न धर्मों के लोगों से मिला हूं। मैं अपने अंत से क्रिकेट अकादमी में शामिल होने के लिए उत्साहित था, लेकिन जब मैंने अपने माता-पिता की योजना को सुना तो मैं जोर से चिल्लाया और कई बार कूद गया और क्रिकेट के बारे में भूल गया।

मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मेरी आंतरिक आत्मा संतुष्ट है। मैंने दौरे के दौरान भारत के विभिन्न स्थानों पर अपने माता-पिता के साथ बहुत सारी खरीदारी की है। मुझे लगता है कि यह मेरे जीवन की सबसे अच्छी गर्मी की छुट्टियां थीं। अब, हम घर वापस आ गए हैं और अपने प्रोजेक्ट के काम करने लगे हैं। मुझे अपनी बहन और भाई को भी छुट्टी का होमवर्क पूरा करने में मदद करनी है। हमारे स्कूल को खोलने में दो हफ्ते ज्यादा बचे हैं।

अपने स्कूल की छुट्टी का होमवर्क पूरा करने के बाद, हम अपने दादा दादी से मिलने के लिए होम टाउन जाते हैं। हम वहां बस से जा सकते हैं क्योंकि यह 200 किलोमीटर का काफी छोटा रास्ता है। बाद में, हमने गाँव के प्रदरशनी और आस-पास के ऐतिहासिक स्थानों की छोटी यात्रा की। हम अपने दादा दादी के घर पर आम, बाले, पपीता, लीची, केला, ककड़ी, ककड़ी सहित अन्य गर्मियों के फल और घर पर बनी आइसक्रीम खाएँगे।

यहां एक झील भी है जहां हर साल प्रवासी पक्षी आते हैं। हम सुबह-शाम उन्हें देखने का आनंद लेंगे। यह गर्मी की छुट्टी वास्तव में मेरे लिए बहुत मज़ेदार है, लेकिन मुझे अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा ताकि मैं बीमार न पड़ूँ और अपने स्कूल से ठीक से जुड़ सकूँ।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल रेटिंग : 73

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की आगामी यात्रा की तैयारियों पर...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही तैयारी भारतीयों की "गुलाम मानसिकता"...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -