Sat. Feb 4th, 2023
    गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए पास अब ऑनलाइन ले सकेंगे जनता

    गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए पास पाने के लिए अब कतार में नहीं लगना पड़ेगा। आम लोगों के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गया है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 6 जनवरी, 2023 शुक्रवार को नई दिल्ली में एक ऑनलाइन आमंत्रण प्रबंधन पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) को शुरू किया। इस पोर्टल की शुरुआत सरकार की ई-शासन पहल के तहत की गई है। 

    इसका उद्देश्य अब से गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को देखने के लिए गणमान्य व्यक्तियों व अतिथियों को ई-आमंत्रण देना और आम जनता के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री करना है। यह पोर्टल गणमान्य व्यक्तियों और उनके मेहमानों को ऑनलाइन पास जारी करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही  जनता किसी भी स्थान रहते हुए ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है।

    इस अवसर पर अजय भट्ट ने पोर्टल को ‘डिजिटल इंडिया’ पहल में एक और उपलब्धि बताया। भट्ट ने कहा कि सरकार हर नागरिक के जीवन को सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।  यह आमंत्रण पोर्टल पूरी प्रक्रिया को उपयोगकर्ता और पर्यावरण के अनुकूल बनाएगा। साथ ही, सरकार और आम जनता के बीच की दूरी को भी समाप्त करेगा।

    उन्होंने आगे कहा कि ‘डिजिटल इंडिया’ व ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ जैसी पहल सरकार और लोगों को एक साथ ला रही हैं। रक्षा राज्य मंत्री ने इस बात की सराहना की कि यह आमंत्रण पोर्टल लोगों के लिए रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन (RDC) के लिए टिकट खरीदना आसान बना देगा और छपाई में उपयोग होने वाले कागज की बड़ी मात्रा की बचत करेगा। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल आरडीसी को और अधिक सुरक्षित बनाएगा।

    इस आमंत्रण पोर्टल में सुरक्षा के लिए क्यूआर कोड-आधारित प्रमाणीकरण, ईमेल या एसएमएस यानी डिजिटल माध्यम से पास टिकट को भेजा जाना, टिकट को रद्द करने और हस्तांतरण करने की मनाही, भविष्य की घटनाओं के बेहतर प्रबंधन को लेकर समारोह के बाद डेटा विश्लेषण इत्यादि विशेषताएं सम्मलित है। 

    इस पोर्टल के माध्यम से ई-आमंत्रण देने के अलावा, पिछले वर्ष की तरह टिकटों की खरीद के लिए काउंटर स्थापित किए जाएंगे, जहां रक्षा मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन टिकट खरीदी जा सकेगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *