दा इंडियन वायर » विदेश » पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में शामिल सऊदी अरब अधिकारी पर प्रतिबंधो का विधेयक कांग्रेस में पारित
विदेश

पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में शामिल सऊदी अरब अधिकारी पर प्रतिबंधो का विधेयक कांग्रेस में पारित

जमाल खशोगी

अमेरिका के सांसदों ने सोमवार को सर्वसम्मति से एक विधेयक को पारित कर दिया है जिसके तहत जमाल खशोगी की हत्या में शामिल सऊदी अरब के अधिकारी पर प्रतिबन्ध लागू कर दिए गए हैं। इस विधेयक को प्रस्तावित सांसद टॉम मलिनोव्सकी किया था और कांग्रेस ने 405 मतों से सऊदी अरब मानव अधिकार और उत्तरदायी विधेयक को पारित कर दिया था।

इस विधेयक में राष्ट्रीय ख़ुफ़िया विभाग के डायरेक्टर को सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में शामिल सभी आरोपियों की पहचान सार्वजानिक करनी होगी। इसके तहत आरोपियों पर यात्रा पाबन्दी और वीजा प्रतिबन्ध लगाये जायेंगे।अन्य बिल का मकसद सऊदी अरब द्वारा महिला मानव अधिकार कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने और कथित तौर पर शोषण करने की आलोचना करना था।

यह बिल आज कांग्रेस के निचले सदन में पारित हो गया है। रिपब्लिकन ने भी इस बिल का समर्थन किया है जबकि डोनाल्ड ट्रम्प क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का बचाव कर रहे हैं जो इस हत्या के आदेश देने के मुख्य आरोपी है। जमाल खशोगी द वांशिगटन पोस्ट में पत्रकार और सऊदी शासन के मुखर आलोचक थे।

जमाल खाशोगी की हत्या बीते वर्ष तुर्की में स्थित सऊदी के दूतावास में की गयी थी। शुरुआत ने सऊदी ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया था। अलबत्ता कुछ दिनों के  बाद सऊदी अरब के अधिकारीयों ने गुनाह कबूल लिया था कि पूछताछ के दौरान पत्रकार की हत्या की गयी थी। तुर्की ने भी हत्या का आरोप क्राउन प्रिंस पर लगाया था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्यक्तियों पर प्रतिबन्ध थोपे थे लेकिन सऊदी अरब के साथ गर्मजोशी के संबंधों को कायम रखे है क्योंकि वह अमेरिकी हथियारों को खरीद रहे हैं और ईरान के साथ शत्रुतापूर्ण व्यवहार कर रहे हैं।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!