Tue. Mar 5th, 2024
    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। पत्रकार सऊदी अरब की सल्तनत के मुखर आलोचना थे और वांशिगटन पोस्ट के लिए कॉलम लिखते थे। फ्रंटलाइन पीबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, क्राउन प्रिंस ने कहा कि “जमाल खशोगी की हत्या मेरी निगरानी में हुई थी।”

    खशोगी की हत्या पर डॉक्युमेंट्री

    सलमान का बयान खशोगी की हत्या पर बनी पीबीएस की डॉक्युमेंट्री में दिखाया गया था। तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी के दूतावास में बीते वर्ष खशोगी की हत्या को अंजाम दिया गया था। पीबीएस के प्रिंस मार्टिन स्मिथ ने प्रीव्यू विडियो में खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी ले रहे हैं।

    मार्टिन स्मिथ यानी क्राउन प्रिंस ने कहा कि “वह खशोगी की हत्या की जिम्मेदारी लेते हैं क्योंकि यह सब उनकी निगरानी में ही किया गया था। सलमान से पूछा गया था कि बिना उनकी जानकारी से यह हत्या कैसे की जा सकती है। सलमान ने जवाब दिया कि इस राष्ट्र में दो करोड़ लोग है और 30 लाख सरकारी कर्मचारी है।

    हत्यारों द्वारा निजी सरकार विमानों के इस्तेमाल पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा कि “इन चीजो का ध्यान रखने के लिए मेरे पास अधिकारी और मंत्रियो की भरमार है और वे इसके लिए जिम्मेदार है। उन्हें यह करने का अधिकार है।”

    खशोगी की बेरहमी से हत्या

    जमाल खशोगी अमेरिका के वांशिगटन पोस्ट में कार्यरत थे और सऊदी शासन के मुखर आलोचक थे। उनकी हत्या तुर्की में 2 अक्टूबर को सऊदी अरब के दूतावास में कर दी गयी थी। वह दूतावास में अपनी पूर्व पत्नी अला नसीफ के साथ तलाक की पुष्टि करने गए थे ताकि तुर्की में अपनी मंगेतर हैटिस सेन्गिज़ से निकाह कर सके।

    सऊदी अरब ने शुरुआत में पत्रकार की हत्या में शामिल होने से इनकार कर दिया था लेकिन दबाव के बाद दूतावास में हत्या की बात कबूल कर ली थी। अमेरिका के ख़ुफ़िया विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, खशोगी की हत्या के आदेश सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ही दिए थे।

    रिपोर्ट के अनुसार हत्या के बाद खशोगी के शव के टुकड़े कर दिए गए थे और इसके दूतावास के परिसर से बैग में ले जाय गया था। खशोगी का शव अभी तक नहीं मिला है। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ ने कहा कि “सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की खशोगी की हत्या में जांच होनी चाहिए और इसका कारण विश्वसनीय सबूत है कि वह और आला अधिकारी हत्या के लिए जिम्मेदार है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *