Sun. Jul 21st, 2024
    क्रिस्टियानो रोनाल्डो

    जुवेंटस के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो को स्पेन की एक अदालत ने उनके टैक्स चोरी के मामले में 23 महीने की जेल की सजा सुनाई है।

    हालांकि, उनके फुटबॉल प्रशंसक खुशी मना सकते है क्योंकि रोनाल्डो को जेल में समय नही काटना पड़ेगा, क्योंकि स्पेन में दो साल से की सजा करावास का आदेश नही देती है।

    लेकिन कर उल्लंघन के लिए जुवेंटस के स्टार फुटबॉलर को भुगतान करना होगा-

    रोनाल्डो पर छवि अधिकारों से जुड़े कर लगाने का आरोप लगाया गया था। कथित तौर पर यह मामला 2010 और 2014 के बीच हुआ था, जब रोनाल्डो रियल मेड्रिड के लिए खेलते थे। यह आरोप लगाया गया था कि टैक्स के भुगतान से बचने के लिए कंपनियो को अपतटीय में स्थानतरित कर गया था।

    लेकिन रोनाल्डो के वकीलो ने कहा है कि यह स्पेनिश कर कानूनों की गलतफहमी के कारण था, और जानबूझकर नहीं किया गया था।

    रोनाल्डो को कितना जुर्माना भरना पड़ेगा?

    जबकि रोनाल्डो को 23 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है लेकिन उन्हे जेल नही जाना पड़ेगा। जिसके बदले जुवेंटस के सुपरस्टार को 1अरब 52 करोड़ का भुगतान करना पड़ेगा।

    इससे पहले मेस्सी और नेमार जैसे सुपरस्टार फुटबॉलर को इस तरह के मामले से गुजरना पड़ा है-

    मेस्सी और नेमार जैसे बड़े फुटबॉलर को भी इससे पहले टैक्स चोरी के मामले से गुजरना पड़ा है। मेस्सी को भी “सुधारात्मक भुगतान” के रूप में लाखों का भुगतान करना पड़ा, उसके बाद, उन्हें भी दोषी पाया गया।

    इसके अलावा, रियल मैड्रिड के मार्सेलो को टैक्स चोरी के लिए चार महीने की सजा का सामना करना पड़ा था और उसी दिन रोनाल्डो के रूप में उसी दिन स्पेनिश अदालत में भी ज़ाबी एलोनसो पेश हुए थे, जिनपर एक समान अपराध का आरोप लगाया था।

    रोनाल्डो में विश्व में बहुत पसंदीदा खिलाड़ी है और उन्होने अपनी फुटबॉल तकनीको से रियल मेड्रिड की टीम को लगातार तीन बार चैंपियंस लीग भी जीतवाई है। साल 2016, 2017 और 2018 में रियल मैड्रिड की टीम ने चैंपियंस लीग का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन अब टीम को खराब प्रदर्शन का सामना कर रहा है क्योंकि रोनाल्डो नें पिछले साल रियल मैड्रिड क्लब छोड़कर जुवेंटस के लिए हस्ताक्षर किए थे।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *