Sun. Apr 21st, 2024
    हरभजन सिंह

    शनिवार को आईपीएल के 12वें संस्करण के ओपनर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम चेन्नई के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने थी। जहां चेन्नई की प्लेइंग-11 में अनुभवी ऑफ-स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह को भी मौका दिया गया था। इस मौके को भज्जी ने बेकार नही जाने दिया और अपने 4 ओवर के स्पैल में 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

    आरसीबी लाइन-अप में बाएं हाथ के बल्लेबाजों का मुकाबला करने के लिए कोच स्टीफन फ्लेमिंग और कप्तान एमएस धोनी द्वारा शुरू की गई गेंदबाजी लाइन-अप में बल्लेबाजो को फंसाया गया, शनिवार को हरभजन ने 3/20 के आंकड़े के साथ आरसीबी की पारी को पटरी से उतार दिया और चेन्नई को शानदार जीत दिलाई। गत चैंपियन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12 वें संस्करण की शुरुआत जीत के साथ की है।

    खेल के बाद बोलते हुए, हरभजन ने कहा कि उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में पूर्व खिलाड़ियों के साथ अपने संकेतों से बहुत कुछ सीखा और अपने परिवार को उन पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद दिया।

    उन्होने कहा, ” मैंने उस दौरान बहुत चीजे सीखे है जब में कमेंट्री बॉक्स में दिग्गजो के साथ बैठता था। यह अच्छा है कि मैं दोबारा मैदान में आया और यह मेरे लिए एक विशेष प्रदर्शन रहा। मैं इस पुरस्कार के लिए श्रेय अपने पत्नी और बेटी को देना चाहता हूं।”

    यह पूछे जाने पर कि क्या आप जानते हैं कि आप खेल शुरू करेंगे, अकेले ही मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतेंगे, हरभजन ने कहा कि मुझे बस कोच ने यह बताया था कि आप शुक्रवार को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

    उन्होने कहा, “आप बेहतर शुरुआत के लिए नहीं कह सकते – उनके पास बहुत सारे बाएं हाथ के खिलाड़ी थे और (स्टीफन) फ्लेमिंग ने कल मुझे बताया था कि मैं पावरप्ले में गेंदबाजी करुंगा। सामने एक विकेट लेना अच्छा था और यह उसके बाद यह और आसान हो गया। पहले मैच में मैन ऑफ द मैच पाने की शानदार भावना और उम्मीद है कि हम यहां से आगे बढ़ सकते हैं।”

    “इमरान ताहिर ने भी आखिरी में अच्छी गेंदबाजी की और मैंने भी।”

    हरभजन ने कहा कि उनके तीन विकेट कोई और नहीं आरसीबी के कप्तान विराट कोहली, खतरनाक एबी डिविलियर्स और मोइन अली थे। उन्होंने कहा कि अक्सर ऐसा नहीं होता कि एक ऑफ स्पिनर को कोहली और एबीडी के विकेट मिलते हैं।

    उन्होने कहा, ” यह शानदार था कि मुझे कोहली और डी विलियर्स का विकेट मिला। एक ऑफ स्पिनर को कितनी बार ऐसे विकेट मिलते है। उन्होने कहा कि अक्सर ऐसा नही होता कि एक ऑफ स्पिनर को कोहली और एबी जैसे बल्लेबाजो के विकेट मिलते है।”

    हरजभन सिंह ने आगे कहा, ” इस विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान नही था। अगर उनके पास 30-40 रन और होते थो चेज करने में परेशानी हो सकती थी। विकेट ऐसी थी जैसे हम चार-दिन का गेम खेल रहे हो। हमें विश्वास था क्योकि हम पिछला सीजन जीते थे लेकिन हम यहां एक अच्छी शुरुआत चाहते थे।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *