दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर
समाचार स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर

कोविड वैक्सीन पर इस वक्त की सबसे बड़ी खबर आ रही है। भारत में तैयार सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन बाजार में ₹1000 में उपलब्ध होगी। सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ का बयान आया है कि सामान्य लोगों के लिए सरकार को सिरम इंस्टीट्यूट शुरुआत की 10 करोड़ डोज ₹200 में उपलब्ध कराने को तैयार है। सीरम इंस्टीट्यूट से तैयार कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली खेप 56.5 लाख डोज के साथ देश के 13 शहरों में भेजे जाने के लिए रवाना हो चुकी है। पुणे के सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का कहना है कि हम चाहते हैं कि जरूरतमंदों, गरीबों, हेल्थ केयर वर्कर आदि को जल्द से जल्द स्पेशल कीमतों पर यह वैक्सीन उपलब्ध हो। इसलिए हमने सरकार को कम कीमत पर ये वैक्सीन उपलब्ध कराने की तैयारी की है।

साथ ही उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक तक वैक्सीन पहुंचाना बड़ी चुनौती है, लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं। नागरिकों को वैक्सीन के दो डोज 28 दिन के अंतराल पर लगाए जाएंगे। सिरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का कहना है कि हम हर महीने 7 से 8 करोड डोज तैयार करने का प्रयास करेंगे। हम चाहते हैं कि दुनियाभर के जरूरतमंदों तक ये वैक्सीन पहुंचे। उनका कहना है कि भारत और विदेशों में इसकी कितनी खेप पहुंचेगी, इस पर योजना बनाई जा रही है।

इस वैक्सीन के अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी भारत में मंजूरी मिली हुई है। जिसके 38.50 लाख डोज का आर्डर सरकार ने दिया हुआ है। इसके अलावा खबर है कि 4 और तरह की वैक्सीन भी प्रोसेस में हैं। अहमदाबाद में भी वैक्सीन बन रही है, जिसके आने में अभी कुछ समय है। उम्मीद है कि जल्द ही देश के हर नागरिक को वैक्सीन की डोज मिल जाएगी और जल्दी जीवन सामान्य हो जाएगा।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!