दा इंडियन वायर » स्वास्थ्य » कोरोना टीकाकरण की शुरुआत आज से
समाचार स्वास्थ्य

कोरोना टीकाकरण की शुरुआत आज से

पिछले एक साल से कोरोना के टीके का इंतजार आज आखिरकार खत्म होने को है। आज, यानी की 16 जनवरी से देश में कोरोना के टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना टीकाकरण की मुहिम दुनिया भर में अब तक की सबसे बड़ी टीकाकरण मुहिम माना जा रहा है। देशभर में इसके लिये 3006 केंद्र बने हुए हैं। सभी केन्द्रों पर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

टीकाकरण के लिये पहले से ही हर राज्य में ड्राय रन भी चलाया गया था, जिससे टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की गई और कमियों को दूर किया गया था। टीकाकरण के कार्यक्रम की शुरुआत दिल्ली के एम्स अस्पताल से की गई। यहां स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन की उपस्थिति में वैक्सीन लगावाई गई। एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया व नीति आयोग के सदस्य डॉ बीके पाल ने भी वैक्सीन लगवाई है।

वैक्सीनेशन कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत आज सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित भी किया और जिन लोगों ने इस महामारी के चलते अपनी जान गवाईं, उन्हें याद किया। साथ ही उन्होंने देश के वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये वैक्सीन काफी कम समय में तैयार हुई है और इसको बनाने में लगे सभी लोग बधाई के पात्र हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी। जिनको सबसे अधिक आवश्यकता है, उनको सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी।

यह वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मियों व आपदा प्रबंधन में जुड़े लोगों को लगाई जाएगी। खबर है कि पहले दिन तीन लाख लोगों को ये वैक्सीन लगवाई जाएगी। इन लोगों के लिए वैक्सीन निशुल्क होगी। इसके बाद किस तरह से आम जनता तक ये वैक्सीन पहुंचाई जाएगी, इसपर अभी विचार किया जा रहा है। दिल्ली, बिहार व पंजाब समेत कई राज्यों ने अपने लोगों को मुफ्त वैक्सीन देने की बात कही है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!