दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोनावायरस: अन्य देशों के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में – स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
राजनीति समाचार

कोरोनावायरस: अन्य देशों के मुकाबले भारत बेहतर स्थिति में – स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि भारत कोरोनोवायरस का जवाब देने वाले सबसे पहले देशों में शामिल था और भारत के योद्धाओं की मूल्यवान और ईमानदार सेवाओं की वजह से दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में बेहतर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वरिष्ठ अधिकारियों और फील्ड अधिकारियों के साथ-साथ प्रमुख केंद्रीय और राज्य सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान, उन्होंने भारत में COVID-19 के नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपायों पर बात की।

उन्होंने कहा कि COVID-19 के प्रसार की सामुदायिक निगरानी, विभिन्न सलाह जारी करने, क्लस्टर नियंत्रण और गतिशील रणनीति के माध्यम से जाँच की जा रही है। “भारत पहले COVID -19 का जवाब देने के लिए था और हमारे कोरोना योद्धाओं की मूल्यवान और ईमानदार सेवाओं की वजह से दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में बेहतर पायदान पर खड़ा है। हम दुश्मन और उसके ठिकाने को जानते हैं। हम इस दुश्मन के सामुदायिक निगरानी, विभिन्न सलाह जारी करना, क्लस्टर नियंत्रण और गतिशील रणनीति के माध्यम से जांच करने में सक्षम हैं,”उन्होंने कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे पीएम एक महान नेता हैं क्योंकि वह बहुत ही ग्रहणशील हैं और समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा दिए गए सुझावों को मानते हैं, जिसके चलते भारत ने इस बीमारी को नियंत्रित करना शुरू कर दिया है।”

डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, “हम परेशान समय में मिल रहे हैं और हमें इस वायरस को मिटाने के लिए मिलकर काम करना होगा क्योंकि हमने पहले पोलियो और चेचक का उन्मूलन किया था। हम कर सकते हैं और हम इस वायरस को हरा देंगे, ”उन्होंने कहा।

बैठक ने साझेदारी को और मजबूत करने और क्षेत्र स्तर पर किए जा रहे उपायों पर प्रतिक्रिया को और अधिक बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श किया। वर्धन ने कहा, “COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में डब्ल्यूएचओ एक महत्वपूर्ण भागीदार है। मैं वास्तव में डब्ल्यूएचओ द्वारा देश भर में COVID-19 के प्रसार में किए गए मार्गदर्शन और योगदान को महत्व देता हूं। ”

COVID-19 के क्षेत्रीय निदेशक, डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह के प्रति भारत की प्रतिक्रिया की प्रशंसा करते हुए कहा, “विशाल और कई चुनौतियों के बावजूद, भारत महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन कर रहा है।”

भारत के WHO प्रतिनिधि, डॉ हेनक बेकेडम ने कहा, “हमारे क्षेत्र के कर्मियों को COVID-19 के खिलाफ लड़ाई का समर्थन करने के लिए पुनर्निर्देशित किया गया है। भारत को पोलियो मुक्त बनाने में मदद करने के लिए उसी टीम ने सरकार और अन्य साथी संगठनों के साथ अथक प्रयास किया। मुझे विश्वास है कि डब्ल्यूएचओ की टीम एक बार फिर सरकार के साथ मिलकर COVID-19 के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने में मदद कर सकती है। ”

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!