दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोनावायरस की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार: रूस
विदेश समाचार

कोरोनावायरस की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार: रूस

रूस के रक्षा मंत्रालय ने आज बताया कि उन्होनें एक ‘सुरक्षित’ कोरोनावायरस (Coronavirus) की दवा (Vaccine) तैयार कर ली है और कुछ लोगों पर उसका परिक्षण भी कर लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इस परिक्षण में 18 लोगों ने भाग लिया था और सभी लोग पूरी तरह से स्वस्थ हैं और किसी को भी कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं हुआ है।

बयान में आगे कहा गया, “इस परिक्षण के परिणाम हमें यह आत्मविश्वास देते हैं कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और सहनशील है।”

मंत्रालय ने हालाँकि यह नहीं बताया कि वैक्सीन कितनी असरदार है लेकिन परिक्षण में कार्यरत एक डॉक्टर ने बताया कि जिन लोगों पर यह परिक्षण किया गया है, वे कोरोनावायरस से ठीक हो गए हैं। उन्होनें कहा, “उनकी आत्मरक्षा प्रणाली पूरी तरह से काम कर रही है, एंटीबॉडी बन रही हैं और वे कोरोनावायरस से सुरक्षित हैं।”

रूस के रक्षामंत्री सर्गे शोइगु ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से पिछले महीने कहा था कि रूस की सेना वैज्ञानिकों के साथ मिलकर एक वैक्सीन पर काम कर रही है।

परिक्षण में स्वेच्छा से भाग लेने वाले लोगों को 18 जून को मास्को के बुरडंको मिलिट्री हॉस्पिटल में लाया गया था और उनपर परिक्षण किया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि परिक्षण के 28 दिनों के बाद तक सभी लोगों के आवश्यक अंग पूरी तरह से सामान्य हैं। परिक्षण में शामिल हुए एक सैनिक, यूरी, ने कहा, “हम 100 फीसदी पूरी तरह से सुरक्षित हैं।”

इस परिक्षण के बाद 23 जून को एक अन्य समूह पर परिक्षण किया गया था जो अभी अस्पताल में भर्ती हैं। मंत्रालय ने कहा है कि जुलाई के अंत तक क्लीनिकल ट्रायल पूरी तरह से पूरी हो जाएगी।

इसके आलावा अन्य वैक्सीन की यदि बात करें तो इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड में बनाई जा रही वैक्सीन की प्राथमिक ट्रायल के परिणाम जल्द ही घोषित किये जाएंगे। इसके अलावा भारत, अमेरिका, चीन समेत कई देशों में इसपर काम जारी है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!