दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोनावायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी, राजस्थान-गुजरात में संक्रमण तेजी से फैला
समाचार

कोरोनावायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी, राजस्थान-गुजरात में संक्रमण तेजी से फैला

कल शाम प्रकाशित स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के आंकड़ों के मुताबिक पिछले दो दिनों में भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 14 प्रतिशत बढ़ी है। यह दर उससे पिछले दो दिनों से कहीं ज्यादा है।

पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली है, लेकिन यदि पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान और बांग्लादेश से तुलना करें, तो यह दर काफी कम है। अन्य एशियाई देशों जैसे जापान और इंडोनेशिया में भी मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है।

यदि भारत की तुलना पश्चिमी देशों से करें तो यहाँ संक्रमण दर काफी कम है, लेकिन पश्चिमी देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, स्पेन आदि में इस वायरस ने काफी नुकसान पहुँचाया है।

भारत के लिए मुश्किल की बात यह है कि जहाँ पश्चिमी देशों में संक्रमण दर धीमी हो रही है, भारत में यह तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में भारत को इसे नियंत्रित और कम करने के लिए भरसक प्रयास करने होंगे।

भारत की केस संख्या अब लगभग दोगुनी है जो बारह दिन पहले थी। अप्रैल की शुरुआत की तुलना में यह बहुत धीमी दर है, जब हर चार दिन में मामले दोगुने हो रहे थे। मौतों में भी धीमी वृद्धि देखी गई है। पिछली शाम तक COVID-19 से भारत में मृत लोगों की संख्या 1,306 थी, जो बारह दिन पहले के मुकाबले लगभग दोगुनी है।

फिर भी, चक्रवृद्धि की वर्तमान दर पर, अगले दस दिनों में मामलों की संख्या 75,000 तक बढ़ सकती है। यदि यह प्रक्षेपवक्र उस अवधि से आगे भी जारी रहता है, तो यह भारत की अस्पताल की क्षमता को बढ़ा सकता है और पहले से ही व्याप्त स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।

रविवार शाम को स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के अनुसार, महाराष्ट्र संक्रमित लोगों की संख्या में सबसे आगे हैं, जहाँ 9,775  मामले हैं। गुजरात 3,897 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। दिल्ली (2,802), मध्य प्रदेश (1,892) और उत्तर प्रदेश (1,885) तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर क्रमश बने हुए हैं।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!