दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोनावायरस: दिल्ली में स्थिति बेहतर, बड़े शहरों में से सबसे कम पॉजिटिव पाए गए
समाचार

कोरोनावायरस: दिल्ली में स्थिति बेहतर, बड़े शहरों में से सबसे कम पॉजिटिव पाए गए

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी को 6 महीने पुरे हो गए हैं, और भारत में अब तक 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही भारत विश्व में तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है। देश में जहाँ कुछ शीर्ष प्रभावित राज्य वायरस के धीमा होने के संकेत दे रहे हैं, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों से नए हॉटस्पॉट उभर रहे हैं, जहां कोविड -19 संक्रमण बढ़ रहे हैं।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल जैसे राज्य, जहाँ पहले मामले तेजी से बढे थे, वे अब तेलंगाना और कर्णाटक जैसे राज्यों से पीछे हो गए हैं, जहाँ अब संक्रमण बढ़ रहा है। हाल ही में कर्नाटक ने गुजरात को पछाड़कर देश का चौथा सबसे प्रभावित राज्य बन गया है।

मुंबई और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली जैसे महानगरों के अलावा, देश में बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में नए हॉटस्पॉट बन रहे हैं।

भारत के कोरोनोवायरस मामलों का एक बड़ा हिस्सा शीर्ष प्रभावित शहरों से आता है – अधिकांश महाराष्ट्र में। देश में कम से कम आधे 330,725 सक्रिय मामले, बुधवार रात तक, केवल 10 शहरों से रिपोर्ट किए गए, जिसमे से एक-तिहाई मामले महाराष्ट्र से आए थे।

सक्रिय मामलों के आधार पर शीर्ष 10 शहरों में, दिल्ली में सक्रिय मामलों का सबसे कम अनुपात है – 15.2 प्रतिशत।

यहां देश के शीर्ष प्रभावित शहरों की सूची दी गई है:

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी देश में सबसे बुरी तरह से हिट है। हालाँकि यहाँ कुल कोविद -19 मामले 1.1 लाख से अधिक हैं, दिल्ली में सक्रिय मामले सिर्फ 17,000 हैं।

मुंबई

भारत की वित्तीय राजधानी और मनोरंजन केंद्र कोविद -19 हॉटस्पॉटों में से एक है, जब से देश में वायरस पहली बार आया था। इसने कुल एक लाख मामलों की सूचना दी है जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 23,948 है।

ठाणे

यह महाराष्ट्र का दूसरा सबसे प्रभावित शहर है, जिसमें अब तक कोरोनोवायरस के 71,000 से अधिक सकारात्मक मामले सामने आए हैं। कोरोनावायरस संक्रमण की सक्रिय संख्या यहां 36,468 है।

पुणे

लगभग 50,000 संचयी कोरोनोवायरस मामलों के साथ, पुणे महाराष्ट्र में तीसरा सबसे हिट शहर है। शहर में अब तक कोरोनवायरस के 29,583 सक्रिय मामले सामने आए हैं।

बेंगलुरु

कर्नाटक ने अपने कोविद -19 नंबर में एक नाटकीय उछाल देखा है और अब महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु के बाद देश का चौथा शीर्ष प्रभावित राज्य है। इसके कोविद -19 मामलों का एक बड़ा हिस्सा बेंगलुरु से आता है, जो अब तक 27,000 से अधिक कोरोनोवायरस के मामलों की सूचना दे चुका है। बेंगलुरु में सक्रिय मामले 20,000 से अधिक हैं।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!