दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोनावायरस से नुकसान की भरपाई चीन से करेगा अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प
विदेश समाचार

कोरोनावायरस से नुकसान की भरपाई चीन से करेगा अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कहा है कि अमेरिका चीन (China) के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर रहा है और जिस तरह जर्मनी (Germany) ने 130 अरब यूरो के भरपाई की मांग की है, अमेरिका उससे कहीं अधिक नुकसान की भरपाई करेगा।

ट्रम्प ने वाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “जर्मनी चीजों की जांच कर रहा है और हम भी निरीक्षण कर रहे हैं।”

घातक वायरस, जो नवंबर के मध्य में चीन में उत्पन्न हुआ था, अब तक दो लाख से अधिक लोगों को मार चुका है और विश्व स्तर पर 30 लाख से अधिक संक्रमित है। उनमें से सबसे बड़ी संख्या अमेरिका में है: 56,000 से अधिक मौतें और 10 लाख से अधिक संक्रमण।

अमेरिका के बाद, यूरोप वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। भारत में, मुख्य रूप से शुरुआती और आक्रामक निवारक उपायों के कारण, मृत्यु दर 886 और संक्रमण 28,000 पर कम बनी हुई है।

अमेरिका, यूके और जर्मनी सहित इन देशों के नेताओं का मानना है कि इतने लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौतों और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नष्ट होने से बचा जा सकता था, अगर चीन ने पारदर्शिता दिखाई होती और अपने शुरुआती चरणों में वायरस के बारे में जानकारी साझा की होती।

जैसे कि कई देशों ने चीन से मुआवजे का दावा करने के बारे में बात करना शुरू कर दिया है।

रोज गार्डन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप से जर्मनी को नुकसान के लिए 130 बिलियन यूरो का बिल भेजने की योजना के बारे में पूछा गया था।

“क्या आपका प्रशासन भी ऐसा करने की कोशिश करेगा?”

ट्रम्प ने जवाब दिया, “हम इससे बहुत आसान काम कर सकते हैं। हमारे पास काम करने के तरीके बहुत आसान हैं।” “हमने अभी तक अंतिम राशि निर्धारित नहीं की है,” लेकिन “यह बहुत पर्याप्त है”।

“अगर आप दुनिया को देखते हैं, तो मेरा मतलब है कि यह दुनिया भर में नुकसान है। यह अमेरिका के लिए एक क्षति है लेकिन यह दुनिया के लिए एक क्षति है,” अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा।

“हम उस पूरी स्थिति से खुश नहीं हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि इसे जल्द रोका जा सकता था। इसे जल्दी रोका जा सकता था और यह पूरी दुनिया में नहीं फैलता था। और हमें लगता है कि ऐसा होना चाहिए था। इसलिए, हम आपको उचित समय पर बताएंगे, लेकिन हम गंभीर जांच कर रहे हैं, ”ट्रम्प ने कहा।

हाल के सप्ताहों में, चीन को जवाबदेह ठहराने के कदम के प्रति समर्थन बढ़ा है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!